Teacher on election duty
चुनाव ड्यूटी पर शिक्षिका (डिजाइन फोटो)

Loading

अहमदाबाद: गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) शहर में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय की एक शिक्षिका (Teacher) को पुलिस ने हिरासत में ले लिया और एक निर्वाचन अधिकारी (Election Officer) के सामने पेश किया। उक्त शिक्षिक चुनाव ड्यूटी में शामिल नहीं हुई थी। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि सहायक निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव ड्यूटी में शामिल नहीं होने के लिए शिक्षिका के खिलाफ वारंट जारी किया था। अधिकारी ने बताया कि शिक्षिका ने अपने घर और चुनाव ड्यूटी के लिए आवंटित क्षेत्र के बीच की दूरी का हवाला देते हुए ड्यूटी में शामिल होने से इनकार कर दिया था। शिक्षिका के स्पष्टीकरण पर विचार करने और उनके अनुरोध के बाद, डिप्टी कलेक्टर एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी उमंग पटेल ने चेनपुर प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका हिनल प्रजापति को यहां गोटा में उनके आवास के पास चुनाव ड्यूटी दी।

पटेल ने कहा, ‘‘शिक्षिका को फरवरी में शहर के घाटलोडिया इलाके में बूथ लेवल ऑफिसर या बीएलओ के रूप में काम करने के लिए चुना गया था, लेकिन वह ड्यूटी पर नहीं आयी। इसके बजाय, उन्होंने हमें एक लिखित अभ्यावेदन भेजा कि वह ड्यूटी में शामिल नहीं हो सकती क्योंकि घाटलोडिया, गोटा स्थित उनके घर से बहुत दूर है। शिक्षिका ने अनुरोध किया कि उसे पास के इलाके में ड्यूटी दी जाए।”

शिक्षिका को आकर अपना पक्ष स्पष्ट करने के लिए कहा गया था और ऐसा करने में विफल रहने के बाद पटेल द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत एक वारंट जारी किया गया था। गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीट पर एक ही चरण में 7 मई को वोट डाले जाएंगे।

(एजेंसी)