IRCTC, IRCTC Special Package, Bhopal, Jaipur, Varanasi

Loading

भोपाल। टूरिज्म को लेकर आईआरसीटीसी (IRCTC) इन दिनों मेहरबान है। घूमने- टहलने का शौक रखने वालों के लिए खास ऑफर लेकर आया है। यह ऑफर 10 शानदार पैकेज दे रहा है। आपके जेब के लिए किफायती भी साबित होगा। ये पैकेज IRCTC ने खास भोपाल और जयपुर के लिए बनाया है।

देश के चारों कोनों को ध्यान में रखा है IRCTC
पूर्व से लेकर पश्चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण तक बसे शहरों को IRCTC ने ध्यान में रखकर ये पैकेज बनाया है। चाहे धर्म- अध्यात्म हो या फिर बर्फीली पहाड़ी। इनमें से वैष्णो देवी, गोविंदम तिरुमाला तिरुपति, सप्तगिरी, बैंगलुरु, कन्याकुमारी, रामेश्वर, मदुराई, रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद, शनि सिग्नापुर और शिर्डी के साईं बाबा, ऊंटी और कुन्नूर, केरल, वाराणसी, मध्यप्रदेश का अमरकंटक, चैन्नई आदि प्रमुख हैं।  इन जगहों के लिए आईआरसीटीसी ने खास पैकेज तैयार किए हैं। इनके अलावा भोपाल और इंदौर से भी अगले एक महीने में तीन खास पैकेज हैं।

लक्जरी पैकेज 20 से 25 हजार रुपए तक
पैकेज की बात करें तो महज 3400 रुपए से लेकर लक्जरी पैकेज 20 से 25 हजार रुपए तक प्रति व्यक्ति है। इनमें फ्लाइट ऑप्शनल हैं। भोपाल और उसके आसपास के यात्रियों के लिए तैयार किए गए पहला पैकेज तो चार धाम यात्रा का है। इसकी शुरूआत भोपाल से 4 सितंबर को होगी। इसमें कुल 11 रात और 12 दिन का पैकेज है और इसी में बद्रीनाथ, गंगोत्री, हरिद्वार, केदारनाथ और यमुनोत्री की यात्रा कराई जाएगी। यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 53150 रुपए खर्च आएगा। इतने ही रुपयों में लोगों को फ्लाइट, कैब से घूमने की भी सुविधा रहेगी। इसके अलावा होटल में ठहराना और भोपाल के साथ गाइड और इंश्योरेंस की सुविधा दी गई है। वहीं फ्लाइट ऑप्शनल है

दूसरा पैकज  6 रात और 7 दिन का है 
IRCTC  का दूसरा पैकेज भोपाल से केरला के लिए है। इसमें 6 रात और 7 दिन होगा। इस पैकेज की कीमत कितनी होगी? अभी इसका खुलासा नहीं हुआ है और न ही इसकी तारीख बताई गई है।  

तीसरा पैकेज भोपाल से चंडीगढ़ के लिए
IRCTC  ने  तीसरा पैकेज भोपाल से चंडीगढ़ के लिए बनाया है। इसमें नैना देवी मंदिर, चामुंडा देवी शीतला मंदिर, ज्वालामुखी, कांगड़ा, की यात्रा कराई जाएगी। माता वैष्णोदेवी के लिए 7 अगस्त से यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए 3 रात और चार दिन का पैकेज प्रति व्यक्ति 6795 रुपए में मिल रहा है। बता दें, वैष्णो देवी यात्रा के लिए दिल्ली तक आपको अपने खर्च से जाना होगा। इसके बाद आपको रेल से कटारा जम्मू तक घुमाया जाएगा।

7 अगस्त से जयपुर से वाराणसी के लिए पैकेज  
IRCTC  ने 7 अगस्त से जयपुर से वाराणसी के लिए पैकेज दिया है। 3 रात और 4 दिन के इस पैकेज का खर्च 5865 रुपए प्रति व्यक्ति है। जबकि 7 अगस्त से एक यात्रा शिर्डी के साई बाबा और शनि सिंगणापुर के लिए विजयवाड़ा से कराई जा रही है। 3 रात और 4 दिन के इस पैकेज की शुरूआत 8 अगस्त से होगी, जिसका खर्च 6250 प्रति व्यक्ति आएगा। 

इससे भी कम रुपयों का एक पैकेज तिरुपति से 2 रात और तीन दिन का रहेगा। जिसमें 4200 रुपए प्रति व्यक्ति ही खर्च आएगा। जबकि शिर्डी साई के लिए तीसरा पैकेज 9 अगस्त से चैन्नई से शुरू होगा, जिसका खर्च महज 3400 रुपए प्रति व्यक्ति है और 3 रात और 4 दिन का यह पैकेज रहेगा।