corona
File Photo

    Loading

    इंदौर: मध्य प्रदेश में कोविड-19 (Madhya Pradesh Corona Updates) से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर जिले (Indore COVID Blast) में पिछले 10 दिनों के भीतर महामारी के नये मरीजों की संख्या 23 गुना बढ़ी है। इससे सतर्क प्रशासन शादियों और शवयात्राओं में लोगों की संख्या सीमित करने की तैयारी कर रहा है। प्रशासन के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।   

    अधिकारी ने बताया कि इंदौर में गत 26 दिसंबर को 14 नये संक्रमित मिले थे जिनकी तादाद चार जनवरी को बढ़कर 319 पर पहुंच गई।  उन्होंने बताया कि जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक के बाद प्रशासन ने शादी समारोह में अधिकतम 200 और शव यात्रा में अधिकतम 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति देने का प्रस्ताव तैयार किया है ताकि महामारी के प्रसार को रोका जा सके। 

    अधिकारी ने बताया कि जिले में कोचिंग संस्थानों को आधी क्षमता के साथ चलाने की अनुमति देने का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए जिला आपदा प्रबंधन समिति के ये प्रस्ताव राज्य सरकार की मंजूरी के बाद जल्द ही लागू किए जा सकते हैं।   

    इस बीच, चश्मदीदों ने बताया कि कोविड-19 का प्रकोप लौटने का बावजूद इंदौर में सार्वजनिक स्थानों पर कई लोग बिना मास्क के दिखाई दे रहे हैं और सामाजिक दूरी का पालन भी नहीं कर रहे हैं जिससे महामारी के तेजी से फैलने का खतरा बढ़ता जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इंदौर जिले में 24 मार्च 2020 से लेकर अब तक महामारी के 1,54,437 मरीज मिले हैं जिनमें से 1,397 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। (एजेंसी)