kangana ranaut isha gupta sapna choudhary new parliament house

Loading

मुंबई: शरद पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) गुट ने गुरूवार को दावा किया कि केंद्र सरकर (Center Government) ने महिला आरक्षण विधेयक के पारित होने (Women Reservation Bill) पर अभिनेत्रियों को केवल प्रचार पाने के लिए नए संसद भवन की यात्रा पर आमंत्रित किया है। दरअसल, नए संसद भवन का उद्घाटन होने के बाद से एक्ट्रेस कंगना रनौत, ईशा गुप्ता , सपना चौधरी और तमन्ना भाटिया सहित कई अभिनेत्रियां नए संसद भवन परिसर में नजर आई थी। 

शरद पवार गुट के प्रवक्ता क्लाईड क्रास्टो का सवाल

राकांपा के शरद पवार गुट के प्रवक्ता क्लाईड क्रास्टो ने सवाल किया,‘‘क्या आमंत्रित की गई किसी अभिनेत्री ने महिलाओं पर अत्याचार के खिलाफ कुछ बोला? वे कहां थीं, जब मणिपुर या देश के अन्य स्थानों पर महिलाएं पीड़ा सह रही थीं?”

 भारत के लिए ‘ऐतिहासिक दिन’

इससे पहले बीते मंगलवार को बॉलीवुड की अभिनेत्री कंगना रनौत और ईशा गुप्ता ने महिला आरक्षण विधेयक को पेश करने के केंद्र सरकार के कदम का स्वागत किया है और इसे भारत के लिए ‘ऐतिहासिक दिन’ बताया था। रानौत और गुप्ता ने महिला आरक्षण विधेयक पेश करने के दौरान आमंत्रित महिला सदस्यों के रूप में “विशेष सत्र” में भाग लिया था। रनौत ने महिला आरक्षण विधेयक को प्राथमिकता देने के लिए सरकार की भी सराहना की थी।

लोकसभा में बिल के पक्ष में 454 और खिलाफ 2 मत 

केंद्र सरकार ने विशेष सत्र के दुसरे दिन यानी मंगलवार को यहां नए संसद भवन में पहले दिन लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित करने वाला एक संवैधानिक संशोधन विधेयक पेश किया। यह विधेयक 27 वर्षों से लंबित पड़ा हुआ था। जो कि बुधवार को लोकसभा में पारित हुआ।  इस बिल को लेकर मतदान पर्चियों के जरिए किया गया। निचले सदन में बिल के पक्ष में 454 और खिलाफ में 2 मत डाले गए। इस विधेयक का कांग्रेस, सपा, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दलों ने समर्थन किया।

राज्यसभा में पास महिला आरक्षण बिल 

वहीं, गुरूवार यानी आज नारी शक्ति वंदन अधिनियम राज्यसभा में भी पारित हुआ राज्यसभा में मौजूद सभी सांसदों ने इस बिल के समर्थन में वोट किया इस बिल का समर्थन राज्यसभा के 215 सांसदों ने किया