Ambadas Danve
अमित शाह-अंबादास दानवे (फाइल फोटो)

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: शिवसेना (यूबीटी) नेता अंबादास दानवे (Ambadas Danve) ने आरोप लगाया है केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में वंशवाद होने का आरोप लगाते हैं लेकिन अपनी ही पार्टी में वंशवादी राजनीति पर ध्यान देना भूल गए। महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता दानवे ने ‘एक्स’ पर कहा कि शाह ने मंगलवार को उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव में अपनी रैली के मंच को नहीं देखा जहां मौजूद उनकी पार्टी के कई नेता वंशवादी राजनीति का प्रतिनिधित्व करने वाले थे।

शाह ने रैली में अपने भाषण में विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन पर वंशवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए युवाओं से लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान करने की अपील की थी। दानवे ने कहा, ‘‘केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वंशवादी राजनीति की बहुत बात की, लेकिन अपनी रैली का मंच देखना भूल गए। मंच पर मौजूद कुछ नेताओं में से वंशवादी राजनीति के उदाहरणों में शोभा फडणवीस-देवेंद्र फडणवीस, गोपीनाथ मुंडे-पंकजा मुंडे, शंकर राव चव्हाण-अशोक चव्हाण, रावसाहेब दानवे-संतोष दानवे हैं।”

दानवे ने अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, नेशनल पीपुल्स पार्टी, जनता दल (सेक्यूलर) और राष्ट्रीय लोकदल समेत भाजपा के कुछ सहयोगी दलों का भी नाम लेते हुए कहा कि इन सभी दलों का आधार केवल एक परिवार में केंद्रित है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में जनता ने ठाकरे परिवार को खूब प्यार दिया है।

दानवे ने कहा, ‘‘आपके लिए ठाकरे जब तक आपके साथ थे, अच्छे थे लेकिन आपका विरोध कर रहे हैं तो वंशवादी राजनीति करने वाले हो गए। जनता ये दोहरे मानदंड नहीं देख सकती। महाराष्ट्र में ये चालें नहीं चलेंगी। ये बात दिमाग में रखिए।”