Leopards
File Photo

    Loading

    अमरावती. शहर में दिन ब दिन तेदुए के नजर आने की घटनाएं बढ़ती जा रही है. शुक्रवार की रात अंजनगांव बारी के पार्डी(देवी) परिसर में अमेय विनायक बेंडे के उतखेड शिवार में 2 तेंदुओ ने एक गाय का शिकार किया, इतना ही नहीं तो गाय को बचाने के लिए किसानों ने शोरगुल मचाया तो तेदुओं ने उन पर हमले का प्रयास किया. इस हमले में किसान बाल-बाल बच गये. इस घटना से किसानों में भय व्याप्त है. सूचना पर  वन विभाग ने घटनास्थल का पंचनामा किया है.

    जान बचाने के लिए कपांउड में लगाई छलांग

    अंजनगांव बारी परिसर के भानखेड, मोगरा तथा कोंडेश्वर के गोविंदपुर

    परिसर में जंगली जानवरों का आना जाना रहता है. 6 जनवरी को पार्डी (देवी) परिसर के उतखेड में बेंडे के शिवार में किसान राजू ठाकरे व दिपक ठाकरे शुक्रवार की रात खेत में तुवर व चना फसल देखने गए थे. ठाकरे गाय को हमेशा की तरह खेत के धुरे पर बांधकर  निकले थे, तभी गाय का आवाज सुनाई देने से दोनों खेत की ओर लौटे, तो उन्हें दो तेदुए गाय का शिकार करते दिखाई दिये. गाय को बचाने के लिए किसानों ने शोरगुल मचाकर तेदुओं को भगाने का प्रयास किया. लेकिन तेदुए दोनों किसानों की ओर दौड़ पड़े. तेदुए से जान बचाने के लिए दोनों किसान वहां से भाग गये. किसान दीपक ठाकरे ने पड़ोस के किसान हटवार के तार के कम्पाउंड में छलांग लगाकर अपनी जान बचाई. कम्पाउंड के तारों के कारण उन्हें कई चोट आयी. ऐसी जानकारी वनविभाग को दी है.

    किसान बरते सर्तकता

    रात के समय खेत में जाते समय किसानों ने सर्तकता बरतते हुए टार्च लेकर व आवाज करते जाना चाहिये.  वन्यजीव के बारे में वन विभाग की हेल्प लाईन क्रमांक 1926 पर संपर्क करें.

    -निलेश कंचनपूरे, अध्यक्ष, वॉर संस्था