ऑरिक में 7 हजार, 20 करोड़ का निवेश हो चुका: सुरेश काकानी

    Loading

    औरंगाबाद : दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (Delhi Mumbai Industrial Corridor) (डीएमआईसी) के औरंगाबाद इंडस्ट्रियल सिटी (Aurangabad Industrial City) (ऑरिक) ने शेंद्रा और बिडकिन चरणों में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान किया है। शेंद्रा में कई उद्योग चल रहे हैं। औरंगाबाद (Aurangabad ) और मराठवाड़ा (Marathwada) के औद्योगिक शहर की ताकत को देखते हुए, महाराष्ट्र औद्योगिक टाउनशिप लिमिटेड (Maharashtra Industrial Township Limited) (एमआयटीएल) भविष्य में यहां खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कपड़ा उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी उद्योगों के लिए एक विकसित और विस्तारित क्षेत्र प्रदान करने की पहल करेगा। यह जानकारी एमआईटीएल के प्रबंध निदेशक सुरेश काकानी (Suresh Kakani) ने आयोजित प्रेस वार्ता में दी।  

    ऑरिक हॉल में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), चैंबर ऑफ मराठवाड़ा इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (सीएमआईए) और मराठवाड़ा एसोसिएशन ऑफ स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (मसिआ) के सदस्यों के साथ एक संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उद्यमियों से बातचीत करते हुए उपरोक्त तीनों क्षेत्रों के विशेषज्ञों का मार्गदर्शन भी आयोजित किया गया। इसके बाद काकानी ने पत्रकारों से बातचीत की।

    ऑरिक में 7 हजार 20 करोड़ का निवेश          

    काकानी ने कहा, ‘औरिक में अब तक 7 हजार 20 करोड़ रुपए का निवेश किया जा चुका है। 12 उद्योगों में उत्पादन शुरू हो गया है और 60 कंपनियों में निर्माण कार्य चल रहा है। बिडकिन ऑरिक में 200 एकड़ में फूड पार्क, 1000 एकड़ में टेक्सटाइल पार्क प्रस्तावित है। इस संबंध में प्रस्ताव केंद्र को भेज दिया गया है। अगर इन दोनों परियोजनाओं को मंजूरी मिल जाती है तो मराठवाड़ा के विकास को और गति मिलेगी। मराठवाड़ा में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए अपेक्षित इकोसिस्टीम है। मराठवाड़ा में फलों से संबंधित उद्योग जैसे सीताफल, अनार, अंगूर आदि की एक बड़ी श्रृंखला बनाई जा सकती है। आज के सम्मेलन में इस पर चर्चा की गई। विशेषज्ञों ने कुछ सुझाव भी दिए।

    एक हजार एकड़ में टेक्सटाइल पार्क प्रस्तावित          

    1000 एकड़ में टेक्सटाइल पार्क प्रस्तावित है। कपास मराठवाड़ा में व्यापक रूप से उगाया जाता है। पैठनी विश्व प्रसिद्ध है। यदि स्थानीय स्तर पर इस उद्योग को और मजबूती मिलती है। तो निश्चित तौर पर मराठवाड़ा के युवाओं को रोजगार के बेहतरीन अवसर मिलेंगे। ऑरिक में आईटी उद्योग स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। काकानी ने उल्लेख किया कि मराठवाड़ा में त्रुटियों को दूर कर उद्योगों के लिए पूरक वातावरण कैसे बनाया जाए, इस पर उद्यमियों के साथ चर्चा की गई।