Subhash Desai

    Loading

    औरंगाबाद:  राज्य सरकार महाराष्ट्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) के नेतृत्व में राज्य ने पिछले दो वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में काफी प्रगति की है। सरकार ने औरंगाबाद (Aurangabad) में विभिन्न विकास कार्यों (Development Works) को गति देते हुए कहा है कि महाराष्ट्र न रुका है और न रुकेगा। उद्योग मंत्री सुभाष देसाई (Subhash Desai) ने कहा कि उन्होंने जिले के विकास को प्राथमिकता दी है।  देसाई सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर जिला सूचना कार्यालय द्वारा जिला कलेक्टर कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। इस दौरान पुलिस कमिश्नर डॉ. निखिल गुप्ता, जिला कलेक्टर सुनील चव्हाण, पुलिस अधीक्षक निमित गोयल, जिला सूचना अधिकारी मुकुंद चिलवंत उपस्थित थे।

    औरंगाबाद के पालकमंत्री देसाई ने कहा कि एमसीईडी में छात्रावास का विस्तार किया गया है। अब यह 300 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित करेगा। यहां 100 रेजिडेंट प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है। शहर की ऑरिक सिटी में कई कंपनियों ने निवेश भी किया है। प्रदेश के साथ-साथ औरंगाबाद में भी कॉरपोरेट निवेश की रफ्तार तेज हो गई है। ऑरिक में कंपनियों के लिए खाली हॉल की पेशकश की जाती है। समग्र रूप से उद्योग क्षेत्र के लिए औरंगाबाद में आवश्यक और पूरक वातावरण बनाया गया है। 

    नागपुर-शिर्डी रोड का भी जल्द उद्घाटन 

    साथ ही औरंगाबाद-नगर रेल लाइन पर भी विचार किया जा रहा है और रेल मंत्रालय ने भी इस संबंध में काम शुरू कर दिया है। शिर्डी को औरंगाबाद के पर्यटकों और भक्तों के करीब बनाने के लिए, शिर्डी रोड को एएस क्लब मालीवाड़ा के माध्यम से राज्य की राजधानी और राजधानी को जोड़ने वाले समृद्धि महामार्ग के एक हिस्से के साथ अपग्रेड किया जाएगा। यह सड़क औरंगाबाद और शिर्डी हवाई अड्डे को जोड़ेगी। सरकार के महत्वाकांक्षी समृद्धि हाईवे पर नागपुर-शिर्डी रोड का भी जल्द उद्घाटन किया जाएगा।

    जिले के सभी नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा

    सरकार ने पैठण शहर में दक्षिण काशी के नाम से जाना जाने वाला संत पीठ शुरू किया है। संत ज्ञानेश्वर उद्यान, वेरुल-घृष्णेश्वर में मूल निर्माण के समान 1000 व्यक्तियों और 177 मंजिलों की क्षमता वाला एक वाणिज्यिक परिसर प्रस्तावित किया गया है। अनुदान उपलब्ध करा दिया गया है। खेल क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए संभागीय खेल परिसर के लिए 7 करोड़ रुपए का कोष जोड़ा गया है। जिले की स्वास्थ्य सुविधाएं अच्छी तरह से सुसज्जित और अद्यतन हैं। दिसंबर के अंत तक जिले में कोरोना की पहली खुराक लेने वाले नागरिकों की संख्या पूरी हो जाएगी। शेष दो खुराकें पूरी करने वाले जिले के सभी नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। सरकार ने स्वास्थ्य के साथ-साथ शहर सहित जिले में सभी को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के उपाय किए हैं। 

    सफारी पार्क के लिए 40 हेक्टेयर भूमि हस्तांतरित की गई 

    उन्होंने कहा कि सरकार शहर के लिए 1680 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी के तहत काम भी चल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार ने प्रति परिवार 55 लीटर स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाए हैं। औरंगाबाद शहर को 20 एमएलडी अधिक पानी की आपूर्ति करने की योजना है। इनकम टैक्स की भी अच्छी वसूली होती है। सरकार ने गुंथेवाड़ी को लेकर फैसला लेकर नागरिकों को राहत दी है। इसके अलावा, मितमिता में एक सफारी पार्क के लिए 40 हेक्टेयर भूमि हस्तांतरित की गई है। शेष 20 हेक्टेयर भूमि का भी शीघ्र अधिग्रहण करने की कार्यवाही की जा रही है। शहर की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए जरूरी संत एकनाथ रंग मंदिर का उद्घाटन जनवरी में होगा। देसाई ने कहा।