G-20 Summit 2023
File Pic

Loading

औरंगाबाद: शहर में सोमवार से आयोजित दो दिवसीय जी-20 परिषद (G-20 Summit) के वुमन-20 ग्रुप की  बैठक के लिए शहर पूरी तरह सज चुका है। प्रशासन ने भी जी-20 परिषद की तैयारियां पूरी कर ली है। विश्व भर के कई देशों से आनेवाली 50 से अधिक विदेशी महिला प्रतिनिधियों के समक्ष औरंगाबाद (Aurangabad ) के ऐतिहासिक महत्वता के अलावा स्थानीय विकसित औद्योगिक क्षेत्र से अवगत कराकर यहां की ब्रांडिंग की जाएगी। यह जानकारी केन्द्रीय मंत्री डॉ. भागवत कराड (Union Minister Dr. Bhagwat Karad),  जिले के पालकमंत्री संदिपान भुमरे, राज्य के सहकारिता मंत्री अतुल सावे ने आयोजित प्रेस वार्ता में दी।

उन्होंने बताया कि जी-20 परिषद के दरमियान महिला के सर्वांगीण विकास पर चर्चा होगी। केन्द्रीय मंत्री डॉ. कराड ने बताया कि परिषद के दौरान हमारा प्रयास है कि शहर के ऐतिहासिकता की ब्रांडिंग अधिक से अधिक हो। परिषद के लिए जर्मन, जापानी, फ्रैंच के अलावा अन्य देशों से आनेवाले विदेशी मेहमानों को यहां की जानकारी देने के लिए उसी भाषा के टूरिस्ट गाइडों की नियुक्ति की जाएगी। परिषद के माध्यम से शहर में अन्य देशों से आई प्रतिनिधियों के समक्ष शहर के बारे में अपेक्षा तैयार करने का प्रयास किया जाएगा। 

 पर्यटन और उद्योग क्षेत्रों को बढ़ावा मिलेगा

औरंगाबाद का नामांतर छत्रपति संभाजीनगर करने को लेकर औरंगाबाद के सांसद इम्तियाज जलील द्वारा जी-20 परिषद के लिए पधार रहे विदेशी मेहमानों के समक्ष प्रदर्शन करने दी धमकी पर राज्य के सहकारिता मंत्री अतुल सावे ने कहा कि मैं सांसद जलील से संपर्क करने के प्रयास में जूटा हूं। जी-20 परिषद से हमारी शहर की ब्रांडिंग होकर विकास को गति मिलेंगी। इम्तियाज जलील सांसद है, उन्हें जी-20 का महत्व पता हैं। सावे ने विश्वास जताया कि सांसद जलील किसी प्रकार का प्रदर्शन नहीं करेंगे। सावे ने कहा कि हम अपने शहर का विकास दिखाने पर ही पर्यटन और उद्योग क्षेत्रों को बढ़ावा मिलेगा। शहर में जी-20 परिषद को लेकर हुए विकास कार्यों पर केन्द्रीय मंत्री डॉ. कराड, सहकारिता मंत्री अतुल सावे, पालकमंत्री डॉ. संदिपान भुमरे ने औरंगाबाद महानगरपालिका प्रशासन की प्रशंसा की। केन्द्रीय मंत्री डॉ. कराड ने बताया कि परिषद के लिए केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का भी औरंगाबाद आगमन होगा।

यातायात में कोई बदलाव नहीं

प्रेस वार्ता में उपस्थित शहर के पुलिस आयुक्त डॉ. निखिल गुप्ता ने कहा कि जी-20 परिषद को लेकर यातायात में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। विदेश से आने वाले मेहमानों, मंत्री और आला अधिकारियों को पुलिस सुरक्षा प्रदान की जाएगी। विदेशी मेहमान जब भी शहर में घूमेंगे, तब शहर वासियों को किसी प्रकार की यातायात में बाधाएं निर्माण न होने का विश्वास शहर के सीपी डॉ. निखिल गुप्ता ने जताया है।