IIT मुंबई के विशेषज्ञों ने औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के सड़कों का किया निरीक्षण

    Loading

    औरंगाबाद : औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) द्वारा बनने वाली सड़कों (Roads) का आईआईटी मुंबई (IIT Mumbai) के विशेषज्ञों (Experts) ने निरीक्षण (Inspection) किया। इस दौरान उन्होंने स्मार्ट सिटी के उपस्थित अधिकारियों और ठेकेदारों को सड़क निर्माण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। 

    महानगरपालिका प्रशासक और कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी के मार्गदर्शन में औरंगाबाद स्मार्ट सिटी रोड प्रोजेक्ट के तहत प्रथम चरण में 22 सड़कों का निर्माण कर रहा है। आईआईटी मुंबई की एक टीम औरंगाबाद शहर पहुंची। टीम का प्रतिनिधित्व आईआईटी मुंबई के प्रोफेसर और सड़क विशेषज्ञ डॉ. धर्मवीर सिंह ने किया। सड़कों का निरीक्षण करने के लिए स्मार्ट सिटी के डिप्टी सीईओ सौरभ जोशी, प्रोजेक्ट मैनेजर इमरान खान, स्नेहा नायर, किरण अधे और यश इनोवेशन के प्रोजेक्ट कंसल्टेंट फारूकी जफिर मौजूद थे। 

    सामग्री का परीक्षण कर ठेकेदारों को निर्देश 

    इस दौरान टीम ने एसबी कॉलेज रोड, जिंतुरकर अस्पताल, प्रताप नगर, जवाहर कॉलोनी थाना, आकाशवाणी से त्रिमूर्ति चौक, रिलायंस पेट्रोल पंप सिडको एन7, कल्याण काले के घर से परिवर्तन गैरेज, देवगिरी बैंक से बजरंग चौक, भोला पान सेंटर का दौरा किया। आविष्कार चौक तक, सौभाग्य चौक से ताठे मंगल कार्यालय, ओंकार गैस से अनिकेत अस्पताल, एसबीओए स्कूल तक निर्माणाधीन सड़कों का निरीक्षण किया। विशेषज्ञों द्वारा सड़कों की मजबूती, मोटाई, सामग्री का परीक्षण किया गया और ठेकेदारों को निर्देश दिए गए। उन्होंने दो सड़कों के कनेक्शन और पेवर ब्लॉक कैसे लगाए जा रहे हैं, इसका भी निरीक्षण किया।

    317 करोड़ रुपए खर्च कर 109 सड़कों पर काम करने की योजना है

    बता दे, कि औरंगाबाद स्मार्ट सिटी की ओर से 317 करोड़ रुपए खर्च कर 109 सडकों का काम हाथ में लिया गया है। निधि के अभाव में प्रथम चरण में सिर्फ 22 सडक़ों के काम किए जा रहे है। महानगरपालिका के तत्कालीन कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय ने शहर की बदहाल सड़कों को बेहतर बनाने के लिए स्मार्ट सिटी के माध्यम से 317 करोड़ रुपए खर्च कर 109 सड़कों का काम करने का नियोजन किया था। केन्द्र सरकार के निर्देश पर उन्होंने चालू वर्ष के मार्च एंड से पूर्व सड़कों के काम के टेंडर निकालकर सारी प्रक्रिया पूरी कर ली थी। इसी दरमियान पांडेय का तबादला हुआ। पांडेय का स्थान लिए महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. अभिजीत चौधरी ने स्मार्ट सिटी के कुल निधि में से सड़कों के काम के लिए तिजोरी में अधिक रकम न होने से पहले चरण में 109 के बजाए 22 सड़कों का काम हाथ में लिया है। डॉ.चौधरी ने कई बार साफ किया कि निधि की उपलब्धता होते ही बचे हुए सड़कों का काम पूरा किया जाएगा।