Imtiaz Jalil, MP
Imtiaz Jalil, MP

Loading

  • संभाजीनगर के पासपोर्ट सेवा केंद्र में सिर्फ 7 से 10 दिन में मिलेगा पासपोर्ट
छत्रपति संभाजीनगर: संभाजीनगर (Sambhajinagar) में पासपोर्ट सेवा केंद्र (POPSK) अब तक कैंप मोड में कार्यरत था। उस समय काम केवल पासपोर्ट के लिए आवेदकों के दस्तावेजों की जांच करना और उनकी जानकारी सॉफ्टवेयर में अपडेट करना था। फिर दस्तावेज़ स्पीड पोस्ट के माध्यम से सीधे क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय मुंबई को भेजे जाते थे। सक्षम संबंधित अधिकारी मुंबई डिविजनल पासपोर्ट कार्यालय में दस्तावेजों को स्कैन करते हैं और उचित कार्रवाई करके आवेदक के पासपोर्ट को मंजूरी देते थे, पासपोर्ट प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया में आमतौर पर 20-30 दिन लगते हैं। शहर का पासपोर्ट सेवा केंद्र मराठवाड़ा संभाग का सबसे व्यस्त केंद्र था, लेकिन यहां हर दिन केवल 60 आवेदनों पर ही कार्रवाई हो रही थी।
 
सांसद इम्तियाज जलील ने पासपोर्ट कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिखकर शहर में पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) जल्द से जल्द आधुनिक शुरू करने की मांग की थी, ताकि नागरिकों की समस्याओं व समस्याओं का समाधान हो सके, और उन्हें कम समय में पासपोर्ट मिल सके। 
 
 
साथ ही सांसद इम्तियाज जलील ने मुंबई डिविजनल पासपोर्ट अधिकारी डॉ. राजेश गावंडे से मुलाकात कर विस्तार से चर्चा की और शहर में जल्द से जल्द आधुनिक  पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू करने की मांग की। डॉ.राजेश गावंडे यानी एमपी जलील की मांग पर सकारात्मक प्रतिसाद देते हुए कम समय में ही पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) को स्कैनर मोड में बदल दिया गया।
           
 
सांसद जलील की मांग को गंभीरता से लेते हुए शहर में पासपोर्ट सेवा केंद्र को अपडेट कर शुरू कर दिया गया है और शुरुआत में इस केंद्र में दो स्कैनर होंगे और भविष्य में इसे बढ़ाया जाएगा। यहां आवेदकों के दस्तावेजों की जांच और स्कैनिंग की जाएगी। इसके बाद मुंबई के डिविजनल पासपोर्ट अधिकारी तुरंत दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे और पासपोर्ट को मंजूरी दे देंगे। इसके बाद पासपोर्ट प्रिंट करके आवेदकों को स्पीड पोस्ट के जरिए भेज दिया जाएगा।
 
 
यह सेवा पासपोर्ट प्राप्त करने में लगने वाले समय को 20-30 दिन से घटाकर सीधे 7-10 दिन कर देगी। इससे नागरिकों को बड़ी राहत मिलने के साथ आवेदकों का काफी पैसा और समय बचेगा। पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 में, औरंगाबाद पासपोर्ट सेवा केंद्र द्वारा लगभग 15000 आवेदकों के आवेदन संसाधित किए गए थे और इस चालू वित्तीय वर्ष में अब तक लगभग 9000 आवेदन संसाधित किए गए हैं।