aur

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: गत वर्ष छत्रपति संभाजीनगर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन (Chhatrapati Sambhajinagar Smart City Development Corporation) के तत्कालीन सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय ने स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन की निधि से 111 सड़कों (Roads) को बेहतर बनाने का निर्णय लिया था। उसके तहत जारी किए टेंडर (Tender) के बाद एजी कन्स्ट्रक्शन (AG Construction) नामक एजेंसी को काम दिया गया है। इस कंपनी द्वारा सड़कों के काम को गति न देने के चलते वर्तमान सीईओ डॉ. अभिजीत चौधरी (CEO Dr. Abhijit Chowdhary) ने उक्त एजेंसी को नोटिस (Notice) दी है। एजी कन्स्ट्रक्शन ने सड़कों के काम को गति नहीं दी तो उस कंपनी के खिलाफ करार के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। यह चेतावनी छत्रपति संभाजीनगर महानगरपालिका के कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. अभिजीत चौधरी ने दी। 

उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रशासन ने गत वर्ष 317 करोड़ रुपए के टेंडर सड़कों के काम को लेकर जारी किए थे। इसमें एजी कन्स्ट्रक्शन नामक कंपनी ने 30 प्रतिशत बिलो टेंडर भरते हुए 111 सड़कों का काम 270 करोड़ रुपए में करने की हामी भरी थी। 

पहले चरण का काम ही नहीं हुआ पूरा

जिसके चलते उक्त एजेंसी को काम दिया गया। पहले चरण में उस एजेंसी को 22 सड़कों काम दिया गया था। उसकी तय समयावधि समाप्त हो चुकी हैं, बल्कि इन कार्यों के लिए स्मार्ट सिटी प्रशासन ने निधि भी उपलब्ध कराया है, परंतु आज तक उस एजेंसी द्वारा पहले चरण के ही 22 सड़कों का काम पूरा नहीं किया गया। दूसरे चरण में दिसंबर 2022 में फिर 22 सड़कों का काम उस एजेंसी को दिया गया। उन कामों को भी गति नहीं मिल पा रही है। डॉ. अभिजीत चौधरी ने बताया कि कई स्थानों पर एजेंसी ने सड़कों का काम अधुरा छोड़ दिया हैं। जिन स्थानों पर काम किए गए, उन कार्यों को लेकर भी कई शिकायतें आ रही हैं। ऐसे में स्मार्ट सिटी प्रशासन एजी कन्स्ट्रक्शन को दो चरण में दिए गए सड़कों का काम जल्द पूरा करने के लिए दबाव बनाएगा। एजेंसी  ने काम को गति नहीं दी तो उसके खिलाफ करार के अनुसार सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी डॉ. चौधरी ने दी। 

 रेट रिवाइज के लिए एजेंसी का स्मार्ट सिटी प्रशासन पर दबाव 

एक सवाल के जवाब में स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. चौधरी ने बताया कि गत वर्ष सड़कों का काम एजी कन्स्ट्रक्शन एजेंसी को देते समय किए हुए करार में रेट रिवाइज का कोई जिक्र ही नहीं है। इसके बावजूद गत कुछ दिनों से एजी कन्स्ट्रक्शन द्वारा सड़कों के काम को पूरा करने के लिए रेट रिवाइज करने को लेकर पत्र व्यवहार किया जा रहा है। कंपनी द्वारा रेट रिवाइज करने की गई मांग पर स्मार्ट सिटी प्रशासन ने टेक्निकल समिति का भी गठन किया था। समिति ने रेट रिवाइज करने को लेकर साफ इंकार किया हैं। ऐसे में रेट रिवाइज करने को लेकर कंपनी द्वारा की जा रही मांग पर प्रशासन कोई दखल नहीं लेगा। स्मार्ट सिटी प्रशासन के पास उपलब्ध निधि के अनुसार 66 सड़कों के काम पूरे हो सकते हैं। उसके तहत कंपनी को करीब 200 करोड़ तक की राशि मिलेगी। इसके बावजूद एजी कन्स्ट्रक्शन एजेंसी द्वारा सड़कों के काम को गति न दिए जाने से शहरवासियों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हैं। स्मार्ट सिटी के सीईओ ने कंपनी को चेताया कि वे सड़कों के काम को गति न दे, वरना एजेंसी के खिलाफ ब्लैक लिस्टेड जैसी सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है।

सातारा-देवलाई परिसर में ड्रैनेज लाइन के लिए होगा 275 करोड़ का टेंडर 

बीते कई सालों से प्रलंबित शहर के सटे सातारा-देवलाई क्षेत्र में भूमिगत ड्रैनेज लाइन बिछाने के लिए 275 करोड़ रुपए की निविदा अगले सप्ताह प्रकाशित होगी। डॉ. चौधरी ने बताया कि यह योजना केन्द्र के अमृत-2 में शामिल की गई है। योजना पर खर्च होनेवाली कुल 275 करोड़ रुपए की राशि में से 25 प्रतिशत हिस्सा केन्द्र सरकार देगी। 45 प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार वहन करेंगी, जबकि 30 प्रतिशत का हिस्सा महानगरपालिका को वहन करना होगा। इस योजना का टेंडर अगले सप्ताह प्रकाशित होगा। उसके बाद जल्द काम शुरु होने के आसार है।