LPG gas cylinder
File Photo

    Loading

    तुमसर. गत वर्ष भर में 8 बार गैस सिलेंडर के दामो में लगातार बढ़ोतरी हुई है. इससे घरेलू आर्थिक बजट पूरी तरह से बिगड़ गया है. इसमें भी होम डिलीवरी सिलेंडर देने पर 10 से 20 रुपये प्रति सिलेंडर की मांग की जा रही है. यह दर ग्रामीण क्षेत्रों में भी बहुत अधिक बताई जाती है. इसमे ग्राहक सवाल कर रहे हैं कि होम डिलीवरी सेवा के लिए अलग से लूट क्यों की जा रही है. जबकि पहले से ही सिलेंडर के दाम बढ़े हुए हैं. वर्तमान में घरेलू गैस सिलेंडर 965 रुपये की दर से मिल रहा है. 

    लगभग 490 से अधिक की वृद्धि

    सिलेंडर की कीमत पहले ही बढ़ चुकी है, तो ऐसी लूट क्यों. एक तरफ सब्सिडी भी नहीं के बराबर मिल रही है. वर्ष के दौरान गैस सिलेंडर की कीमत में 490 रुपये से अधिक की वृद्धि हुई है. तहसील में हजारों ग्राहक हैं. कई लोगों की तकनीकी कारणों से समय पर सब्सिडी बैंक खाते में जमा भी नहीं होती है. 

    वहीं दूसरी ओर ग्राहक परेशान है. लगातार दाम बढ़ने से सिलेंडर एक हजार रुपये से ऊपर जाएगा, क्या अब ऐसी चर्चा सुनने को मिल रही है. इससे गरीबों का बजट और बिगड़ गया है.

    वसूला जा रहा अलग से चार्ज

    ग्राहक घर बैठे मोबाइल के जरिए गैस सिलेंडर बुक करते हैं. जब होम डिलीवरी सिलेंडर आता है तो कोई 10 रुपये, कोई 15 रुपये एवं कोई 20 रुपये देता है. डिलीवरी बाय भी पैसे की मांग करते हैं. कुछ स्वेच्छा से पैसे देते है. 

    हालांकि, अब सवाल उठता है कि अलग से पैसे क्यों. घरेलू उपयोग के लिए सिलेंडर की दर के साथ-साथ व्यापारी सिलेंडर महंगे हैं. अब इसकी कीमत 1880 रुपये है. इस बढ़ोतरी से एक तरफ घरेलू गैस सिलेंडर और फिर कमर्शियल सिलेंडरों को नुकसान हो रहा है. जिससे ग्राहक रोष में है. 

    नाममात्र मिलती है सबसिडी

    गैस सिलेंडर के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. लेकिन सब्सिडी पूरी तरह से कम कर दी गई है. पहले अधिक सब्सिडी मिलती थी तो ग्राहक कैसे तो भी जुगाड़ कर सिलेंडर खरीदते थे. लेकिन अब उनके लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. 460 रुपये में जो सिलेंडर मिलता है वह 965 का है. एवं अब इस पर डिलीवरी के लिए 20 रुपये देने पड़ते है. 

    सिलेंडर के दाम कम कर दिलाए राहत- थोटे

    सामाजिक कार्यकर्ता अश्विनी थोटे ने कहा कि, एक ओर सिलेंडर के दिन ब दिन बढ़ते दाम तो दूसरी ओर होम डिलीवरी की वसूली इससे उपभोक्ता पूरी तरह से परेशान हो चुके है. सरकार द्वारा सिलेंडर के दाम कम कर राहत दिलाने की आवश्यकता है.