मानसून पूर्व शिरना नदी की सफाई हुई पूर्ण, वेकोली अधिकारी ने ली राहत की सांस!

    Loading

    • वेकोली माजरी क्षेत्र के नागलोन खुली खदान का टीला ढहने का मामला

    माजरी:  वेकोली माजरी क्षेत्र में नागलोन खुली कोयला खदान से मिट्टी का विशाल 400 मीटर वाला टीला 23 मार्च को ढह गया था. जिससे कई किसानों की खेतीयां प्रभावित हुवी थी. नदी का पानी बहना बंद हो गया था. इस संदर्भ में प्रशासन द्वारा नदी की सफाई करने के निर्देश दिए जाने के पश्चात वेकोलि ने पोकलैन मशीन व अन्य वाहनों से नदी पात्र की सफाई कर मान्सून के पहले नदी का प्रवाह पूर्ववत किया. 

    नागलोन खुली कोयला खदान से मिट्टी का टिला ढहने से मिट्टी का ढेर शिरना नदी तक व किसानों के खेत तक आ गिरा था. नदी का प्रवाह पूरी तरह बंद हो गया था और नदी में 15-20 फिट का चट्टान बन गयी थी. इससे शिरना नदी और कोराडी नाला का पानी बहना बंद हो गया. चंद्रपुर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, चंद्रपुर सिंचाई परियोजना बोर्ड, डीजीएमएस नागपुर और तहसीलदार ने वेकोली माजरी प्रशासन तत्काल नदी की सफाई कर नदी के पानी का प्रवाह पूर्वरत शुरू करने को कहा था. 

    तहसीलदार अनिकेत सोनावणे ने मध्यस्थि कर अधिकारी और गाव वालो के बीच विवाद खत्म कर तत्काल मानसून पूर्व नदी साफ करने का आदेश दिया. वेकोली ने पोकलैंड मशीन और अन्य वाहनों के माध्यम से दिनरात कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार नदी का पात्र पूरी तरह सफाई कर मानसून पूर्व नदी का प्रवाह पूर्वरत शुरू किया गया. नदी की सफाई का काम पुर्ण होने पर वेकोली अधिकारी ने राहत की सांस ली है. वेकोली माजरी क्षेत्र ने न केवल नदी की सफाई की बल्कि नागलोन खुली कोयला खदान के पलसगांव के पास का मिट्टी के टीले के पास का चालीस से पचास मीटर का क्षेत्र को पूरी तरह साफ कर दिया गया. 

    नागलोन खुली कोयला खदान से जो मिट्टी निकाल कर डंपिंग कर रहे थे उसके वजन से नदी में मिट्टी ढेर लग गया था. मानसून पूर्व नदी को साफ करना अनिवार्य था ताकी आस पास के गाव में बरसात में दिक्कते ना आये प्रशासन से मंजूरी लेकर हमने दिनरात जम्बो कसरत कर आखिरकार मानसून पूर्व नदी का पात्र सफाई सहित मिट्टी के टीले को भी सुरक्षित कर दिया है.

    आर. बी.वर्मा, उपमहाप्रबंधक, वेकोली माजरी क्षेत्र