weather update
FILE- PHOTO

Loading

चंद्रपुर. मौसम विभाग के चेतावनी के अनुरूप आज तडके चंद्रपुर शहर समेत जिले के कई स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ जोरदार बारिश हुई. पूरा दिन रिमझिम बारिश और बदली भरा रहा. बारिश के कारण रबी फसल, अमराई और सब्जी भाजी की फसल बर्बाद होने का समाचार है. बारिश का असर समूचे जिले भर में रहा. शहर में बारिश ने तडके से लेकर सुबह 11 बजे तक अपना असर दिखाया. इससे जनजीवन पर असर नजर आया.

आज शनिवार की सुबह से ही आसमान के घने बादल छाने के साथ ही चंद्रपुर शहर में बादलों की गर्जना के साथ कुछ स्थानों पर धुआंधार बारिश तो कुछ स्थानों पर हलकी रिमझिम बारिश शुरू होने से सुबह आवश्यक काम, रोजगार के लिए निकले लोगों को असुविधा का सामना करना पडा. छाते, बरसाती लेकर लोग घर के बाहर निकले. बारिश के कारण रोजाना दिखनेवाली वाहनों की भीड भी कम नजर आयी. देखते ही देखते रास्तों पर निचले इलाकों पर पानी जमा हो गया था.

बारिश के यह क्रम कुछ समय बाद धीमा जरूर पड गया परंतु सुबह 11 बजे तक निरंतर रिमझिम बारिश होती रही. बल्लारशाह शहर में भी सुबह में बादलों की गर्जना के साथ मूसलाधार बारिश हुई परंतु कुछ समय बाद मौसम साफ हो गया. इस दौरान बारिश से बचने के लिए बिना साधन से घर से निकलने लोगों ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचकर अपने आप को बारिश से बचाव किया. बारिश के कारण रोड के किनारे हाथठेले लगाकर सुबह में खाद्य सामग्री, नाश्ता सामाग्री बेचनेवालों के व्यवसाय पर काफी असर हुआ. अन्य फेरीवाले भी बारिश से प्रभावित हुए. इन दिनों लग्नसरा का मौसम होने से खुले में मंडप डालकर विवाह समारोह पर इसका असर हुआ है. 

इस बेमौसम बारिश का सर्वाधिक असर ग्रामीण क्षेत्रों में देखने  को मिला. चिमूर , ब्रम्हपुरी, सिंदेवाही, नागभीड़ तहसील में बडे पैमाने पर आंधी के साथ बारिश होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है.बागायती कृषि का काफी नुकसान हुआ है.सुबह से ही बादलों की गर्जना और बिजली कडकडाहट के साथ बारिश होने से ग्रीष्मकाल में मानसून का दृष्य निर्माण हो गया था. 

ग्रामीण क्षेत्र में इन दिनों किसानों ने रबी फसल की कटाई शुरू की है. ऐसे में बारिश ने उनकी फसल को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोडी. पेडों पर लगे छोटे छोटे आम झडने लगे है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 17 से 21 मार्च 2023 तक चंद्रपुर जिले में हल्की से मध्यम बारिश, जिले में एक या दो स्थानों पर गरज और बिजली गिरने, तेज हवाएं (30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति) और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है. दि. 17 से 18 मार्च 2023 की अवधि के लिए ऑरेंज अलर्ट और 19 से 21 मार्च 2023 की अवधि के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. नागरिकों, विशेष रूप से किसानों को बारिश और ओलावृष्टि के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए रबी सीजन की परिपक्व अवस्था में चना, गेहूं, सरसों, अलसी आदि फसलों की आवश्यक देखभाल करने यदि संभव हो तो बिजली गिरने के दौरान घर के अंदर रहने ऐसी अवधि में खेत में काम पर जाते समय मोबाइल फोन नहीं ले जाना चाहिए.

बिजली गिरने के दौरान घर में बिजली के उपकरणों को बंद कर देने. बारिश या गरज के दौरान गलती से भी किसी पेड़ के नीचे खड़े न होंने खेत में काम करते समय किसी सुरक्षित स्थान पर शरण लेंने. जानवरों को खुले में चरने न देंने, साथ ही चारा व पानी की व्यवस्था किए जाने . जिले के नागरिक व किसान सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने के निर्देश  जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सचिव एवं निवासीउपजिलाधिकारी विशाल कुमार मेश्राम ने दिए है.