तीसरी लहर रोकने के लिए टीकाकरण सर्वोत्तम उपाय- पालक सचिव अनुपकुमार

    Loading

    • कोविड नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन का काम अच्छा
    • दो डोज लेनेवालों का धोखा कम

    चंद्रपुर. गत सप्ताह से जिले में कोरोना बाधितों की संख्या में वृध्दि हो रही है मात्र ऐसा होते हुए भी वर्तमान स्थिति में जिले में पाये गए 869 एक्टीव मरीजों में से 820 नागरिकों को अत्यंत सौम्य लक्षण है. यह सभी गृहविलीगकरण में है यह टीकाकरण का परिणाम है. अन्य जिले की तुलना में चंद्रपुर ने कोविड नियंत्रण के लिए अत्यंत अच्छा काम किया है.

    मात्र इस समयावधि में बीतने के बाद भी दूसरा डोज लेनेवालों की संख्या कम है इसलिए नागरिकों ने तुरंत टीकाकरण किया तो जिले में तीसरी लहर को रोकने में मदद होगी. ऐसा प्रतिपादन सहकार, पणन एवं वस्त्रोद्योग विभाग के प्रधान सचिव एवं जिले के पालक सचिव अनुप कुमार ने किया.

    जिलाधिकारी कार्यालय में तीसरी लहर की पूर्व तैयारी, टीकाकरण, अन्य विषयों की समीक्षा करते हुए वे बोल रहे थे. जिलाधिकारी अजय गुल्हाने, मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मिताली सेठी, अतिरिक्त जिल्हाधिकारी विद्युत वरखेडकर, सहाय्यक जिल्हाधिकारी रोहन घुगे, निवासी उपजिल्हाधिकारी विशालकुमार मेश्राम, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. निवृत्ती राठोड, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजकुमार गहलोत, टीकाकरण अधिकारी डॉ. संदीप गेडाम आदि उपस्थित थे.

    उन्होने आगे कहा कि एक से डेढ महीना महत्वपूर्ण है. कोरोना के दोनों अनुभव को देखते हुए  जिला प्रशासन ने तीसरी लहर के लिए अच्छा नियोजन किया है. और भी अलर्ट रहेंकर काम करें. जिन्होने प्रथम डोज लिया है मात्र काफी समय बीतने के बाद दूसरा डोज नहीं लिया है ऐसे नागरिकों को घरों तक पहुंचकर टीकाकरण करें, जिले में अब भी ढाई लाख लोगों ने दूसरा डोज नहीं लिया है. महीने के अंत तक ऐसे पूरा करें. टीकाकरण के बारे में समाज माध्यम पर अफवाह पर विश्वास ना रखे. नागरिकों तक पहुंचकर जनजागृति करें.

    बैठक में जानकारी देते हुए अजय गुल्हाने ने जिला प्रशासन के उपाययोजना 90 मेट्रिक टन ऑक्सीजन का नियोजन जंबो सिलेंडर, नमूनों की जांच आदि की जानकारी दी. जिला शल्य चिकित्सक डा. निवृत्ति राठोड ने दूसरी लहर में जिले में 16882 एक्टीव मरीजों की संख्या थी. उनके ढाई गुना अधि अर्थात प्रशासन ने 25323 मरीजों का नियोजन किया है. जिले में अब तक पहला डोज लेनेवालों की संख्या 15 लाख 37 हजार 314 है. अर्थात 93.60 प्रश है जबकि दूसरा डोज लेनेवालों की संख्या 10 लाख  79 हजार 356 है. अर्थात 65.75 प्रश होने की जानकारी टीकाकरण अधिकारी डा.गेडाम ने दी.

    पालक सचिव ने फसल परिस्थिति, धान खरीदी की समीक्षा की. बैठक में जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी भाऊसाहेब ब-हाटे, उपजिलाधिकारी (रोहयो) पल्लवी घाटगे, जिला आपूर्ति अधिकारी शालिकराम भराडी, मनपा के वैद्यकीय अधिकारी डॉ. गर्गेलवार आदि उपस्थित थे.