Coal Mines

    Loading

    वरोरा. वेकोलि के एकोना माइंस 1 और 2 के विस्तार के लिए एकोना, चारूरखटी, मार्डा, वनोजा, नामदेव और नागला रिट गांवों में लगभग 974.19 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया. जिन 842 भूधारकों आज तक नौकरी नहीं मिली है.  इसमें करीब 250 बेरोजगार शामिल हैं. इन प्रकल्प पीडितों को नौकरी देने की प्रक्रिया तत्काल शुरु करें अन्यथा 21 जनवरी को कोयला खान बंद करने की चेतावनी प्रकल्प पीडितों ने पत्र परिषद में दी है.

    गांव के प्रकल्प पीडितों के नौकरी की समस्या आज तक हल नहीं हुई है. इस संबंध में अनेकों बार पत्राचार किया है. किंतु वेकोलि प्रशासन की ओर से आज तक कोई हल नहीं निकाला गया है. इसलिए प्रकल्प पीडित किसानों ने आंदोलन की भूमिका अख्तियार की है. वरोरा प्रशासन की ओर से सर्वे होने के बाजवूद किसानों की समस्या को गंभीरता से न लिए जाने का आरोप प्रकल्प पीडितों ने किया है.

    इस संबंधमें वेकोलि की ओरसे कहा गया है कि दो महीने पूर्व ही वेकोलि कार्यालय से सूची एसडीएम को भेजी है. किंतु उन्होंने  अंतिम मंजूरी के लिए जिलाधीश को ने भेजे जाने की जानकारी है. इसकी वजह से प्रकल्प पीडितों को नौकरी में विलंब हो रहा है. वहीं इस जमीन पर वेकोलि की ओर उत्खनन कर कोयला निकाला जा रहा है.

    जबकि नियमानुसर प्रकल्प के शुरु होने के पूर्व ही प्रकल्प पीडितों को नौकरी मिलना चाहिए था. किंतु वेकोलि ने नियम का पालन नहीं किया. सलिए 21 जनवरी से एकोना खान बंद करने की चेतावनी वेकोलि महाव्यवस्थापक को दिए निवेदन में दी है. पत्र परिषद में धनंजय पिंपलशेंडे, मार्डा सरपंच बालाजी जोगी, छोटू पिंपले, सचिन लांडे और प्रकल्प पीडित युवक उपस्थित थे.