Chhagan Bhujbal and Prakash Ambedkar

Loading

मुंबई. वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर (Parkash Ambedkar) ने रविवार को महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) को नये ओबीसी संगठन में उसके नेता के तौर पर शामिल होने की सलाह दी और कहा कि अगर भुजबल ऐसा करते हैं तो वह उन्हें समर्थन देंगे। वीबीए, अब विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन का हिस्सा है।

महाराष्ट्र के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री भुजबल, उप मुख्यमंत्री अजित पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) से हैं जो राज्य में शिवसेना और भाजपा गठबंधन सरकार में साझेदार है। महाराष्ट्र में मंत्री होने के बावजूद अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के प्रमुख नेता भुजबल ने मराठा आरक्षण को लेकर राज्य सरकार के रुख का विरोध किया है।

डॉ. भीमराव आंबेडकर के पोते प्रकाश आंबेडकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’पर पोस्ट किया,‘‘ओबीसी नेताओं ने राज्य में नया दल बनाने की घोषणा की है। मेरा छगन भुजबल को सलाह है कि वह इस संगठन का नेतृत्व करें। वीबीए सामाजिक और राजनीतिक रूप से इसका समर्थन करेगा।”

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि भुजबल वीबीए की सलाह पर गौर करेंगे। भुजबल हाल में उस वक्त चर्चा में रहे थे, जब उन्होंने मराठा समुदाय के लोगों को कुनबी (ओबीसी) प्रमाण पत्र देने के फैसले का विरोध किया था। उन्होंने सरकार के इसे मराठा समुदाय को पीछे के दरवाजे से ओबीसी आरक्षण देना करार दिया था। खबरों के मुताबिक, कई ओबीसी नेताओं ने हाल में इस मुद्दे पर भुजबल से मुलाकात की थी। (एजेंसी)