Uddhav Thackeray
ANI Photo

Loading

मुंबई. शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मुस्लिम समुदाय के उनके साथ है। मुस्लिम समुदाय के लोग उनके पास आ रहे हैं और उनके हिंदुत्व और भाजपा के हिंदुत्व में फर्क बता रहे हैं।

उद्धव ठाकरे ने कहा, “मुस्लिम समुदाय हमारे साथ आ रहा है। मैं उनसे पूछता हूं कि क्या आप नहीं जानते कि मैं शिवसेना का पार्टी प्रमुख हूं और ‘हिंदू हृदय सम्राट’ का बेटा हूं। मैं स्वयं एक कट्टर हिंदू हूं तो आप मेरे साथ क्यों आ रहे हैं? उनका कहना है कि हमें पता चल गया है कि आपके हिंदुत्व और बीजेपी के हिंदुत्व में फर्क है। आपका हिंदुत्व हमारे घर का चूल्हा जलाता है और भाजपा का हिंदुत्व हमारे घर जलाता है। हमारे दिल में राम और हमारे हाथ में काम, यही हमारा हिंदुत्व है और हम देशभक्त हिंदू हैं।”

वोट के लिए कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न

इस दौरान उन्होंने ठाकरे ने दावा किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में बिहार से वोट हासिल करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने कर्पूरी ठाकुर (Karpuri Thakur) को भारत रत्न से सम्मानित किया है। शिवसेना के यहां एकत्रित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ठाकरे ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्ववर्ती संगठन भारतीय जन संघ ने सरकारी नौकरियों में अन्य पिछड़े वर्ग (ओबीसी) को 26 प्रतिशत आरक्षण देने के ठाकुर के फैसले का विरोध किया था।

उन्होंने कहा, “लेकिन अब भाजपा लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार से वोट हासिल करना चाहती है, इसलिए उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा की है। मुझे खुशी है कि उनके (ठाकुर के) काम को इतने सालों के बाद मान्यता दी जा रही है।”

खोखलेपन को देख रही जनता

ठाकरे ने आगे कहा कि भाजपा ने डॉ.एम.एस. स्वामीनाथन के नाम को भारत रत्न के लिए नामित किया है लेकिन उनकी अध्यक्षता में गठित आयोग द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए की गई सिफारिशों को लागू करने में असफल रही है। उन्होंने कहा कि जनता इस खोखलेपन को देख रही है।

पांच लोगों को भारत रत्न

केंद्र सरकार ने इस साल पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी.नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह, कृषि वैज्ञानिक और भारत में हरित क्रांति के जनक डॉ. एम.एस.स्वामीनाथन, समाजवादी नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण अडवाणी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा की है। (एजेंसी इनपुट के साथ)