File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज केंद्रीय बजट 2023-24 पेश किया। इस बजट पर पूरे देश की नजर थी, क्योंकि यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट था। वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश करने के बाद सत्तापक्ष विपक्ष दोनों के तरफ से तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। विपक्ष इसकी आलोचना कर रहा है, वहीं सत्ता पक्ष ने इस बजट का स्वागत किया है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री सीतारमण को बधाई दी है। 

    सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, “इस बजट से देश और राज्य के समग्र विकास को बढ़ावा मिलेगा, जिसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को दिल से बधाई देता हूं।”

    उन्होंने यह भी कहा कि, “यह एक व्यापक बजट है जो समाज के सभी वर्गों जैसे रोजगार सृजन, किसानों, श्रमिकों, महिलाओं, युवाओं को न्याय देता है। मैं राज्य की ओर से इस बजट का हृदय से स्वागत करता हूं।” 

    इसके अलावा उन्होंने कहा कि, “केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश के अमृत काल में पहला बजट पेश किया। यह बजट ऐसा बजट है जो गरीबों का समर्थन करता है, मध्यम वर्ग को राहत देता है, उद्योगों को बढ़ावा देता है और बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देता है। 

    देवेंद्र फडणवीस ने क्या कहा?

    इससे पहले, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, केंद्रीय बजट में किसानों, आदिवासियों, महिलाओं, युवाओं और मध्यम वर्ग सहित समाज के सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखा गया है।  उन्होंने कहा,‘‘सात लाख रुपये तक की आय पर कर में छूट से निम्न मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी। वहीं 15 लाख रुपये तक की आय पर 1.5 लाख रुपये की आयकर सीमा से मध्यम वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी। यह बजट मध्यम और निम्न मध्यम वर्ग को उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करेगा।”