Abhay Patil and Prakash Ambedkar

Loading

अकोला. महाराष्ट्र में महाविकास आघाडी (एमवीए) के बीच सीट बंटवारे का मुद्दा अभी तक सुलझा नहीं है। कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एसपी) ने कुछ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। लेकिन कुछ सीटों को लेकर एमवीए में पेंच अभी भी फंसा है। इसी बीच अब कांग्रेस ने अकोला लोकसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

मीडिया खबरों के मुताबिक कांग्रेस ने अकोला के लिए डॉ. अभय पाटिल के नाम पर मुहर लगा दी है। पाटिल 4 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे। इस दौरान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले भी मौजूद रहेंगे। कांग्रेस के इस फैसले से अब उन प्रकाश आंबेडकर द्वारा सात लोकसभा सीटों पर कांग्रेस को समर्थन देने की चर्चाओं पर विराम लग गया है।

गौरतलब है कि प्रकाश आंबेडकर ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पत्र लिखकर सात सीटों पर समर्थन करने की घोषणा की थी। साथ ही उन्होंने खरगे से सात सीटों की सूची भी मांगी थी। इसके बाद आंबेडकर ने नागपुर और कोल्हापुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस को समर्थन करने का ऐलान किया था।

अकोला में अगर डॉ. अभय पाटिल को उम्मीदवारी मिलती है तो यहां उनका मुकाबला भाजपा के अनूप धोत्रे और वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश आंबेडकर से होगा।

अकोला लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत कुछ खास नहीं है। 1989 तक अकोला निर्वाचन क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ था। 1984 में कांग्रेस को इस सीट पर आखिरी जीत मधुसूदन वैराले ने हासिल की थी। इसके बाद कांग्रेस इस सीट से कभी नहीं जीती।