अर्थ आवर 2022: मुंबई में बीएमसी भवन ने एक घंटे के लिए बिल्डिंग में लगी लाइट की बंद- देखें Video

    Loading

    मुंबई: आज दुनिया भर में ‘अर्थ ऑवर्स’ (Earth Hour 2022) मनाया जा रहा है। इस बीच मुंबई में बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) की इमारत ने विशेष घंटे का पालन करने के लिए अपनी रोशनी बंद कर दी है। दुनिया आज 26 मार्च 2022 को रात 8:30 से 9:30 बजे के बीच प्रकृति और ग्रह के समर्थन में लाइट बंद करके अर्थ आवर देख रही है।

    इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है, “शनिवार का मतलब है कि घंटे एक अच्छा अनुस्मारक हैं कि छोटे मौसम के कदम एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं।”

    ओपन सोर्स ग्रासरूट मूवमेंट 2007 में वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर द्वारा जलवायु संकट पर जागरूकता पैदा करने के लिए शुरू किया गया था। हर साल मार्च के आखिरी शनिवार को रात 8.30 बजे दुनिया भर में लाखों लोग इस काम का समर्थन करते हैं।

    अर्थ आवर क्या है

    अर्थ आवर दुनियाभर में एक वार्षिक रूप से मनाया जाने वाला कार्यक्रम है। अर्थ आवर पर्यावरण के लिए दुनिया का सबसे बड़ा जमीनी स्तर का आंदोलन है। इसका उद्देश्य दुनिया भर के लाखों लोगों को लोगों और ग्रह दोनों के लिए एकजुटता दिखाने के लिए एक साथ लाना है। इस साल का आयोजन दुनिया भर के लोगों को एक दूसरे के साथ हमारे संबंधों और हमारे सामूहिक घर पर प्रतिबिंबित करने के लिए एक पल में एक साथ आने के लिए आमंत्रित करता है। इस दिन दुनियाभर में लोग एक घंटे के लिए बिजली की खपत को बंद कर देते हैं। इस कारण इसे अर्थ आवर कहा जाता है। यह कार्यक्रम दुनिया के कुछ चुनिंदा जमीनी कार्यक्रमों में से एक हैं जिसमें करोड़ों की संख्या में लोग भाग लेते हैं। इस साल अर्थ आवर आज 26 मार्च, 2022 को रात 8:30 से 9.30 बजे तक रहेगा।  

    अर्थ आवर का उद्देश्य

    अर्थ आवर का उद्देश्य प्रकृति की रक्षा, जलवायु संकट से निपटने और मानव के उज्जवल भविष्य को आकार देने के लिए मिलकर काम करने के बारे में जागरूकता बढ़ाना और वैश्विक बातचीत को बढ़ावा देना है।

    डब्ल्यूडब्ल्यूएफ  ने 2007 में किया था शुरू 

    2007 में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और भागीदारों द्वारा सिडनी में जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक प्रतीकात्मक लाइट-आउट कार्यक्रम के रूप में शुरू किया गया था।  अर्थ आवर अब पर्यावरण के लिए दुनिया के सबसे बड़े जमीनी आंदोलनों में से एक है। हर साल मार्च के आखिरी शनिवार को आयोजित होने वाला अर्थ आवर 190 से अधिक देशों और क्षेत्रों में समर्थक शामिल होते है।  

    अर्थ आवर डे की आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है कि प्रकृति के नुकसान और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा पर जल्द से जल्द प्रकाश डालने को लेकर दुनिया भर के लाखों लोगों, व्यवसायों और नेताओं को एक साथ लाएं। प्रकृति के नुकसान और कोरोना महामारी के बढ़ते असर को देखते हुए अर्थ आवर दुनिया के लोगों को इस मुद्दे पर बोलने के लिए ऑनलाइन एकजुट करेंगा।  

    कैसै मनाया जाता है कार्यक्रम

    2007 सेशुरू हुआ यह कार्यक्रम हर साल आयोजित किया जाता है। दुनियाभर के सैकड़ों देशों के करोड़ों लोग हर साल इस वैश्विक कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं। इस दिन दुनिया के कई ऐतिहासिक इमारतों की रौशनी को भी बंद कर दिया जाता है। बिजली बंद करने से कार्बन फुटप्रिंट में को कम करने में मदद मिलती है और ऊर्जा की भी बचत होती है।