estern free way

    Loading

    मुंबई: मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) ने एलिवेटेड ईस्टर्न फ्री वे ( Samriddhi Expressway) को सीधे ठाणे (Thane) तक आने वाले समृद्धि एक्सप्रेस-वे (Samriddhi Expressway) से जोड़ने का निर्णय लिया है। बताया गया कि कामराज नगर (Kamaraj Nagar) और रमाबाई कॉलोनी (Ramabai Colony) से होकर जाने वाले एलिवेटेड रोड़ (Elevated Road) के जरिए शिवाजी नगर छोर से घाटकोपर सिग्नल से होते हुए ईस्टर्न फ्री-वे ठाणे (Eastern Freeway Thane) तक विस्तारित किया जाएगा। 

    उल्लेखनीय है कि मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस शुरू हो जाने के बाद इस्टर्न एक्सप्रेस-वे पर काफी भीड़ बढ़ जाएगी। ऐसे में ठाणे से सीधे मुंबई के लिए फ्री-वे होते हुए एलिवेटेड रोड उपलब्ध होगा।

    ठाणे तक होगा एलिवेटेड

    एमएमआरडीए के अधिकारियों के अनुसार, शिवाजी नगर से फ्री वे को  घाटकोपर तक बढ़ाने की योजना थी, लेकिन मैंग्रोव आदि की समस्या के चलते इसे स्थगित कर दिया गया। नए प्लान में ईस्टर्न फ्री वे एलिवेटेड रोड छेड़ा नगर जंक्शन से ठाणे तक होगा। शहरी विकास मंत्री और एमएमआरडीए चेयरपर्सन एकनाथ शिंदे द्वारा प्रस्तावित  योजना पर पिछले सप्ताह एमएमआरडीए के बजट प्रस्ताव में यह निर्णय लिया गया है। इस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर बढ़ते यातायात को देखते हुए घाटकोपर से ठाणे तक एक एलिवेटेड रोड़ बनाने की योजना बनी है।

    दक्षिण मुंबई से लिंक

    ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर उतरे बिना दक्षिण मुंबई से सीधे ठाणे तक और उसके आगे समृद्धि एक्सप्रेस से लिंक हो जाएगा। ईस्टर्न फ्री वे में दो उत्तर-बाउंड और दो दक्षिण-बाउंड वाले हैं। फिलहाल 16.8 किमी का ईस्टर्न फ्री वे,  पी डीमेलो रोड से ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे को घाटकोपर में जोड़ता है।

    2014 में फ्री-वे का निर्माण

    प्राधिकरण ने 2014 में फ्री वे का निर्माण पूरा कर लिया था। इसके लिए मुंबई पोर्ट ट्रस्ट से भूमि का अधिग्रहण किया गया था। ईस्टर्न फ़्री वे में उत्तर और दक्षिण की ओर चार लेन है। इससे सीधे दक्षिण मुंबई पहुंचना सुगम होगा।

    एमटीएचएल से जुड़ेगा पुणे एक्सप्रेस-वे

    इसी तरह, एमएमआरडीए ने मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे को निर्माणाधीन मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) से जोड़ने की योजना बनाई है। मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे सबसे व्यस्त मार्गों में से एक है। मानसून के दौरान इस हाइवे पर यात्रा मुश्किल हो जाती है। इस योजना से यात्रियों को बिना ट्रैफिक में फंसे दक्षिण मुंबई के वर्ली से सीधे पुणे पहुंचने में मदद मिलेगी। यात्रा के समय में एक घंटे से अधिक की बचत होगी। एमटीएचएल को एनएच-17 से जोड़ने की भी योजना है, जो बैंगलोर की ओर जाएगा।

    6 किलोमीटर लिंक-वे

    अधिकारियों के अनुसार, मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे से एमटीएचएल की कनेक्टिविटी के लिए डीपीआर के लिए सलाहकार की नियुक्ति के लिए निविदा मंगाई गई है। योजना के अनुसार, एमटीएचएल नवी मुंबई में चिरले में उतरेगा, जो कि एक्सप्रेस-वे से 6 किलीमीटर की दूरी पर है। एक लिंक-वे बना कर  एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा।