राष्ट्रिय महामार्ग ने ली 20 लोगों की जान, सिरोंचा-आलापल्ली राष्ट्रिय महामार्ग बना जानलेवा

    Loading

    गड़चिरोली. जिले का बहुचर्चित आलापल्ली-सिरोंचा इस 353 सी राष्ट्रिय महामार्ग का निर्माणकार्य पिछले 5 वर्षो से शुरू है. लेकिन इस निर्माणकार्य में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार होकर मार्ग की हालत पुरी तरह खस्ता हो गयी है. पिछले 5 वर्षो की कालावधि में इस राष्ट्रिय महामार्ग ने करीब 20 लोगों की जाने ली है. वहीं तीन दर्जन से अधिक नागरिकों को घायल किया है. जिससे उक्त मार्ग पर वाहनधारक और यात्रियों के लिये जानलेवा साबित हो रहा है. जिससे संबंधित विभाग के अधिकारी व संबंधित ठेकेदार पर अपराध दर्ज करने की मांग की जा रही है. 

    दुर्घटना में 21 लोग घायल

    सामाजिक कार्यकर्ता संतोष ताटीकोंडावार ने सूचना अधिकार कानून के तहत मांगी जानकारी के नुसार,सिरोंचा-आलापल्ली इस राष्ट्रिय महामार्ग के खस्ता हालत के चलते वर्ष 2017-2022 इन पांच वर्षो की कालावधि में अनेक बार दुर्घटनाएं हुए है. जिसमें करीब 20 लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी.

    जिसमें वर्ष 2017 में 7 लोगों की मृत्यु हुई और 4 लोग गंभीर घायल होकर 2 लोग मामुली रूप से घायल हुए. वर्ष 2018 में 6 लोगों की मृत्यु होकर 3 गंभीर तो 2 मामूली रूप से घायल हुए. वर्ष 2019 में 2 लोगों की मृत्यु और 3 लोग घायल हुए. 2020 में 5 लोगों की मृत्यु तो 6 लोग गंभीर व 3 लोग मामूली रूप से घायल हुए है. वहीं 2021 में 5 लोग गंभीर घायल और 4 लोग मामूली रूप से घायल हुए है. 

    संबंधित अधिकारी व ठेकेदार पर मामला दर्ज करें: ताटीकोंड़ावार 

    गड़चिरोली में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सामाजिक कार्यकर्ता संतोष ताटीकोंडावार ने कहां कि, इस मार्ग पर 20 लोगों ने अपनी जान गवाई है. वहीं अनेक लोग घायल हुए है. इस गंभीर मामले को लेकर निरंतर रूप से अनेक बार जिलाधिश, पालकमंत्री आदि को ज्ञापन सौंपा गया. लेकिन अब तक न्याय नहीं मिला है.

    उक्त सड़क निर्माणकार्य में हुए भ्रष्टाचार की जांच कर संबंधित अधिकारी व ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने के लिये मुंबई उच्च न्यायालय के नागपुर खंडपीठ में याचिका दाखिल की गई है. वर्तमान स्थिति में यह मामला न्यायप्रविष्ठ है.  इस  खस्ता मार्ग के चलते हुए हादसों को संबंधित विभाग के अधिकारी व ठेकेदार जिम्मेदार होकर संबंधितों के खिलाफ मामला दर्ज करें, ऐसी मांग उन्होंने की है.

    राष्ट्रिय महामार्ग पर 120 करोड़ खर्च

    सूचना अधिकार कानून के तहत मिली जानकारी के नुसार सिरोंचा उपविभाग अंतर्गत सिरोंचा-आलापल्ली इस राष्ट्रिय महामार्ग क्रमांक 353 सी  इस सड़क निर्माणकार्य के लिये करीब 120 करोड़ रूपये अब तक खर्च होने की जानकारी मिली है. इसमें सड़क के निर्माण के साथ देखभाल व दूरूस्ती कार्य का समावेश है. पिछले 5 वर्षो की कालावधि में उक्त मार्ग पर करोडों रूपये खर्च करने के बाद भी सड़क की हालत खस्ता है. जिससे सरकार के पैंसें पानी में बह गये है. जिससे इस मामले की जांच करने की मांग भी ताटीकोंड़ावार ने की है.