Anganwadi Workers Movement

Loading

गडचिरोली. अपनी विभिन्न मांगे लेकर आशा वर्कर, गट प्रवर्तक, अंगणवाडी सेविका, शालेय पोषण आहार कर्मचारियों ने आयटक के नेतृत्व में मंगलवार को स्थानीय इंदिरा गांधी चौक में ‘मुख्यमंत्री जवाब दो’ आंदोलन कर मांगों की ओर ध्यानाकर्षण कराया. वहीं अपनी मांगों का ज्ञापन गडचिरोली के दौरे पर आए  मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को सौंपा है.

हडताल कालावधि में राज्य सरकार की घोषणानुसार गटप्रवर्तक महिलाओं को प्रति माह 10 हजार रुपये मानधन वृध्दी,  प्रतिमाह स्वास्थ्यवर्धिनी के1500 रुपये, ठेका कर्मचारियों के सभी अधिकार व दिवाली बोनस मेत आशाओं को प्रति माह  7 हजार रुपये मानधन वृध्दी देने का जीआर  तत्काल निकालने, आंगणवाडी सेविकाओं को 26 हजार रूपये, मदतनिस को 20 हजार रुपये किमान वेतन, पेन्शन, ग्रॅज्युएटी लागू करने, शालेय पोषण आहार कर्मियों को किमान वेतन श्रेणी मिलने तक 15 हजार रुपये मानधन लागू करने की मांग की गई है।

इन मांगों के साथ साथ शिक्षा मंत्री द्वारा किये गये घोषणा नुसार मासिक 1500 रुपये मानधन वृध्दी का जीआर निकालने आदि प्रमुख मांगों की सरकार का ध्यानाकर्षण कराने के बाद प्रशासन द्वारा आयोजित महिला सक्षमीकरण सम्मेलन के लिये राज्य के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री का नियोजित दौरा होने की जानकारी आयटक के पदाधिकारियों को मिलने से उसने जवाब मांगने के लिये गडचिरोली के इंदिरा गांधी चौक में आयटक के नेतृत्व में ‘मुख्यमंत्री जवाब दो’ आंदोलन किया गया. आंदोलन में आयटक के विनोद झोडगे, जिलाध्यक्ष देवराव चवले, डा. महेश कोपुलवार समेत अनेक नेताओं ने मार्गदर्शन पर सरकार का निशाना साधा है. 

मुख्य पदाधिकारियों को लिया हिरासत में

प्रशासन द्वारा आयोजित महिला सक्षमीकरण सम्मेलन के लिये मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री यह आने के चलते आयटक नेतृत्व में आशा वर्कर, अंगणवाडी सेविका, शापोआ कर्मचारी आंदोलन करने की जानकारी मिलते ही आंदोलन के एक दिन पहले आयटक के राज्य सचिव विनोद झोडगे को सुबह ही ब्रम्हपुरी से तो जिलाध्यक्ष देवराव चवले को गडचिरोली पुलिस ने हिरासत में लेकर नजरकैद में रखा. आंदोलन पिछे लेने के लिये दबाव डाला गया. लेकिन जब तक मुख्यमंत्री की भेट नहीं होगी, तब तक आंदोलन पिछे नहीं लिया जाएगा, ऐसी भुमिका आयटक के पदाधिकारियों द्वारा अपनाए जाने से आखिरकार पुलिस अधिक्षक ने मुख्यमंत्री की भेट करा देने की बात मान्य की. 

मुख्यमंत्री ने दिया मांगे हल करने का आश्वासन 

आंदोलन के बाद  आयटक के राज्य सचिव विनोद झोडगे, जिलाध्यक्ष देवराव चवले, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डा. महेश कोपुलवार, सरिता नैताम, फर्जणा शेख, वनिता कुंठावार, राधा ठाकरे के शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की भेट लेकर उन्हें अपनी मांगों का ज्ञापन सोंपा है. जहां मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में बैठक लेकर मांगे हल करने का आश्वासन दिया है.