सड़कों पर वाहनों का जमघट; दुर्घटना की आशंका, यातायात विभाग की हो रही अनदेखी

    Loading

    गड़चिरोली. वर्तमान स्थिति में गड़चिरोली शहर के चामोर्शी मार्ग पर राष्ट्रिय महामार्ग निर्माणकार्य जारी है, वहीं आरमोरी मार्ग पर नालियों का निर्माणकार्य प्रारंभ हुआ. शहर के में नप प्रशासन द्वारा शहर में अतिक्रमण हटाव मुहिम चलाकर शहर के इंदिरा गांधी चौक व कुछ मार्गो का अतिक्रमण हटाया है. किंतू उक्त जगह दुकानदारों ने ट्राली लगाकर दूकाने शुरू की है. दो जून की जुग्गत करने हेतु छोटे-मोटे दूकानदार प्रयास कर रहे है. किंतू शहर में यातायात की समस्या अब भी कायम है. शहर के सड़कों पर ही वाहन पार्क किए जा रहे है. सड़कों पर वाहनों का जमघट लगा रहता है.

    जिस कारण आवागमन करनेवाले वाहनधारकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिससे दूर्घटना की संभावना भी निर्माण हो रही है. इससे पूर्व भी शहर में सड़कों पर वाहन पार्क किए जाने के कारण अनेक दूर्घटनाएं घटी है. जिसमें कुछ लोगों को जान भी गंवानी पडी है. किंतू यातायात विभाग की इस ओर अनदेखी हो रही है. नगर परिषद प्रशासन तथा यातायात विभाग इस ओर ध्यान देकर सड़कों पर खडे निजि वाहन धारकों पर कार्रवाई करने की मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है. 

    निजि यात्री वाहनों का सड़कों पर अतिक्रमण 

     गड़चिरोली शहर में 4 प्रमुख मार्ग है. जिसमें चंद्रपुर मार्ग, धानोरा, आरमोरी और चामोर्शी मार्ग का समावेश है. शहर में दिन ब दिन जनसंख्या में इजाफा हो रहा है, जिसके चलते वाहनों की संख्या भी बढ रही है. इसके अलावा बाहरी जिले और बाहरी गांव से आनेवाले वाहनों की संख्या भी अधिक है. जिससे शहर में नितदिन वाहनों की भीड देखने को मिलती है. बतां दे कि, शहर के मुख्य मार्गो पर कालीपीली टैक्सी तथा निजी ट्रव्हल्स का भी अतिक्रमण सड़कों पर है. सड़क के बिच में वाहन खडे रहने के कारण आवागमन करनेवाल नागरिकों को परेशानी हो रही है. 

    स्कूली छात्रों के लिए खतरा 

    वर्तमान स्थिति में स्कूल महाविद्यालय शुरू हुए है. विद्यार्थी प्रतिदिन स्कूलों में आवागमन कर रहे है. इन दिनों कक्षा 10 वीं व 12 वी की परिक्षाएं भी शुरू है. ऐसे में कुछ विद्यार्थी साईकिल से तो कुछ पैदल स्कूल, महाविद्यालय में पहुंच रहे है. ऐसे में सड़कों पर खड़े वाहन समेत मार्ग से तेज रफ्तार चलनेवाले वाहनों के कारण दूर्घटना की संभावना निर्माण हो रही है.

    बतां दे कि, अतिक्रमण के कारण शहर की सड़के संकरी हुई थी. किंतू अतिक्रमण हटाने के कारण सड़कों की चौडाई बड़ गई है. किंतू हाथठेला धारकों का कब्जा सड़कों पर जम गया है. जिससे राहत के दौरान सड़के चौडी दिखाई पड़ती है, वहीं दिनभर व शाम के दौरान सड़के संकरी ही नजर आती है. जिससे छात्रों के लिए यह खतरा होने की बात कहीं जा रही है. जिससे इस ओर यातायात विभाग गंभिरतापूर्वक ध्यान देकर यातायात की समस्या हल करने की मांग की जा रही है.