Initiative Patients and relatives are ending the hunger of humanity, 900 people have a full stomach in a week

    Loading

    • 1 जनवरी से महिला व बाल अस्पताल में उपक्रम हुआ शुरू 

    गड़चिरोली. शहर के जिला महिला व बाल अस्पताल में अनेक गरीब तबके की गर्भवति माताएं प्रसूती हेतु तथा अनेक महिला व बाल  मरीज उपचार हेतु आते है. मरीज के साथ मरीजों के परिजन भी देखभाल हेतु रहते है. ऐसे में अस्पताल में उन्हे उपचार तो मिल जाता है, किंतु मरीज व उनके परीजों के खाने-पिने के लाले पड़ जाते है. वे गरीब तबके के होने के कारण होटलों में मिलनेवाला महंगा खाना वे नहीं खरीद नहीं पाते है.

    ऐसे में उन्हे विभिन्न वित्तीय संकटों का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में मरीज व उनके परिवार के एक वक्त के भोजन की व्यवस्था करने हेतु शहर के कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं के संकल्पना से ‘मानवता का एक निवाला’ यह उपक्रम 1 जनवरी 2023 से शुरू किया गया है. इस उपक्रम के तहत अनेक दानदाताओं के दान से अस्पताल के मरीजों को नितदिन एक वक्त का भोजन वितरित किया जा रहा है. इस उपक्रम को अब 1 सप्ताह का समय हुआ है.

    इस एक सप्ताह के दौरान इस उपक्रम के माध्यम से अस्पताल के मरीज व उनके रिश्तेदार ऐसे कुल 900 लोगो के एक वक्त के भोजन की व्यवस्था हुई. इस उपक्रम को व्यापक प्रतिसाद मिल रहा है. सामाजिक दायित्व के तौर पर अनेक लोग इससे जुड रहे है. इस उपक्रम की सफलता हेतु पूर्व पार्षद संजय मेश्राम, सामाजिक कार्यकर्ते प्रसाद पवार, अमोल कुलमेथे, मधुर हेमके आदि प्रयास कर रहे है. 

    ऐसी सामने आई संकल्पना

    पूर्व पार्षद संजय मेश्राम ने इस उपक्रम के पिछे की संकल्पना के बारे में बताया कि, एक दिन वे तथा सहयोगी इंदिरा गांधी चौक में खडे थे. इस दौरान सिरोचा तहसील के दुर्गम क्षेत्र के कुछ लोग उन्हे शिवभोजन केंद्र का पतां पुछने हेतु आए. तब उन लोगो ने बताया की हम बेहद गरीब लोग है, ओर अपने रिश्तेदार को अस्पताल में दाखिल किया है. उपचार तो मिल रहा है, किंतु शहर में होटल से महंगा भोजन खरीदना हमारे बस की बात नहीं है. ऐसी बात कहीं. उनकी समस्या देखकर अस्पताल में मरीज व उनके रिश्तेदारेां को होनेवाली परेशानी सामने आयी. जिसके मद्देनजर यह संकल्पना आगे आने की बात मेश्राम ने बताई. 

    सामाजिक दायित्व करने का अवसर 

    हर व्यक्ति जन्म दिवस, अपनों का स्मृति दिवस, शादी की सालगिरह आदि बडे धूमधाम के साथ मनाते है. ऐसे मौके पर अनेक लोगों के मन में सामाजिक दायित्व निभाने की चाहत होती है. किंतु भव्य आयोजन के मद्देनजर वे हिचकिचाते नजर आ रहे है. ऐसे में शहर के कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं की मदद से जिला महिला व बाल अस्पताल में शुरू किया गया मानवता का निवाला उपक्रम के चलते अनेक लोगों को अपने जन्मदिवस, अपनों के स्मृति दिवस, शादी की सालगिरह समेत अनेक विशेष अवसर पर जरूरतमंदों को अन्नदान कर पुण्य कमाने का अवसर प्राप्त हुआ है. जिसके मद्देनजर इस उपक्रम को व्यापक प्रतिसाद मिल रहा है. 

    अखंडित उपक्रम चलाने व्यापक नियोजन 

    जन्मदिवस, स्मृतिदिवस आदि विशेष दिवस पर अनेक दानदाता सामाजिक दायत्व हेतु आगे आ रहे है. जिसके तहत वर्ष 2023 में सालभर का नियोजन किया जा रहा है. किंतु जिस दिन दानदाता नहीं मिलते है, उसदिन इस उपक्रम में खंड न आए इसके लिए भी व्यापक नियोजन किया गया है. जिसके तहत माह के किसी एक रविवार के दिन स्पंदन फाऊंडेशन के डा. मिलींद नरोटे की ओर से अन्नदान किया जाएगा. वहीं माह में 2 बार सागर निंबालकर द्वारा नियमित अन्नदान किया जानेवाला है. वही चामोर्शी के वायलालवार परिवार की ओर से प्रतिमाह में 5 हजार के धनराशी का सहयोग हुआ है. साथ ही जिस दिन खाली रहेगा उस दिन ताज स्टील भंडार तथा कारगिल चौक मित्रमंड़ल की ओर से अन्नदान किया जानेवाला है.