सीमा क्षेत्र में हुई मुठभेड़; गोलीबारी में 19 वर्षीय माओवादी की मौत, बालाघाट पुलिस को मिली सफलता

Loading

गोंदिया.  मध्य प्रदेश के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में एक बार फिर पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस फायरिंग में 19 साल के एक माओवादी युवक की मौत हो गई. यह कार्रवाई 28 सितंबर को की गई थी. मृतक का नाम कमलू है.

28 सितंबर की रात गोंदिया और मध्य प्रदेश राज्य के बालाघाट जिले के सीमावर्ती क्षेत्र स्थित सोनगुड्डा चौकी अंतर्गत ग्राम कोड़ापार में नक्सलियों और पुलिस के विशेष बलों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई. जब पुलिस टीम सर्च अभियान पर थी, तभी नक्सलियों ने पुलिस पर भारी गोलीबारी शुरू कर दी. जवाब में पुलिस टीम ने भी फायरिंग की. गोलीबारी के बाद नक्सली जंगल की ओर भाग गये.

बाद में पुलिस द्वारा चलाए गए सर्च ऑपरेशन के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य के 19 वर्षीय नक्सली कमलू का शव पुलिस के हाथ लगा, जो एक वरिष्ठ नक्सली नेता के अंगरक्षक के रूप में काम कर रहा था. उसके पास से एक राइफल भी बरामद की गयी. पुलिस ने नक्सलियों की तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया है.

पुलिस का अनुमान है कि कुछ नक्सली घायल हुए होंगे. मारे गए नक्सली पर 14 लाख का इनाम था. यह घटना बालाघाट जिले के रूपझर थाना अंतर्गत कडला के कुंडल-कोद्दापार वन क्षेत्र में हुई. मारा गया नक्सली गोंदिया के टांडा दरेकसा दलम में सक्रिय था. बालाघाट थाना क्षेत्र के अंतर्गत इस वर्ष बालाघाट पुलिस की यह तीसरी बड़ी सफलता है.

कुछ दिन पहले गोंदिया में पति-पत्नी नक्सली ने गोंदिया पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था. ऐसे में मध्य प्रदेश पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली के मारे जाने से भले ही मुठभेड़ मध्य प्रदेश में हुई हो, लेकिन गोंदिया में हड़कंप मच गया है और गोंदिया जिला पुलिस एक्शन मोड में आ गई है.