Paddy
File Photo

    गोंदिया. जिले में खरीफ मौसम के धान की हमी भाव पर शासकीय आधारभूत केंद्रों पर 31 जनवरी तक खरीदी की गई है. जिले में अब तक कुल 32 लाख 45 हजार 532 क्विंटल धान की खरीदी हुई है. जिसकी कीमत 630 करोड़ रु. है. इसमें से 341 करोड़ रु. के चुकारों का भुगतान किसानों के खातों में किया गया है. जबकि 288 करोड़ रु. का चुकारा देना बकाया है.

    उल्लेखनीय है कि धान खरीदी की अंतिम अवधि 31 जनवरी थी. जिससे अब धान खरीदी बंद हो गई है. धान खरीदी की अवधि बढ़ाने संबंधी कोई नया आदेश अब तक नहीं मिला है. जबकि किसानों के पास अब भी 18 हजार क्विंटल धान बिक्री के लिए होने की संभावना व्यक्त की गई है.

    जिला मार्केटिंग अधिकारी  मनोज बाजपेई ने बताया कि जिले में 1 लाख 10 हजार 195 किसानों से धान की खरीदी की गई है. इसके लिए 1 लाख 28 हजार 2 किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन किया था. जिले में आदिवासी विकास महामंडल के माध्यम से 44 धान खरीदी केंद्र व जिला मार्केटिंग फेडरेशन के माध्यम से जिले की विविध सहकारी संस्थाओं के शासकीय आधारभूत धान खरीदी केंद्रों पर धान की खरीदी की गई है.

    इस बकाया राशि को लेकर जिला मार्केटिंग फेडरेशन के सहायक अधिकारी ने बताया कि 288 करोड़ रु. की निधि शासन से मिलते ही तत्काल किसानों के खातों में डाल दी जाएगी.