rain
File

    गोंदिया. जिले में पिछले 8 दिनों से बेमौसम बारिश हो रही है. वहीं कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई है. शुक्रवार को सुबह से ही जिले में बेमौसम बारिश ने हाजरी लगाई. जिससे रबी फसल पर असर पड़ा है. किडरोगों से खरीफ मौसम हाथ से निकल गया था. वहीं अब रबी में बेमौसम बारिश और ओले गिरने से यह मौसम भी किसानों के हाथ से जाने की संभावना है.

    जिले में अनेक किसानों के पास सिंचाई की सुविधा है. जबकि वापस लौटती बारिश अच्छी होने से सिंचाई प्रकल्पों में भी पर्याप्त पानी शेष था.  जिससे किसानों ने रबी की तैयारी की. इस बार 24 हजार 456 हेक्टर क्षेत्र में रबी की बुआई की गई. इसी में गेंहू, चना, लखोरी आदि फसल भरने की स्थिति में है. लेकिन पिछले 8 दिनों से बेमौसम बारिश हो रही है.

    जिससे इन फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. 4 दिन पूर्व हुई बारिश से 1437 हेक्टर क्षेत्र में रबी फसल प्रभावित हुई थी. इसमें पुन: शुक्रवार को बेमौसम बारिश ने हाजरी लगाई. जिससे किसानों के हाथ आनेवाली फसल पर संकट आ गया है.

    सब्जी भाजी होगी महंगी

    जिले के अधिक किसान खेती के साथ ही पुरक व्यवसाय के रूप में सब्जी भाजी का उत्पादन लेते है. इस बार 8 हजार हेक्टर क्षेत्र में सब्जी भाजी लगाई गई. लेकिन बारिश और ओलावृष्टि से सब्जी भाजी का बड़े पैामाने पर नुकसान हो गया है. जिससे बाजार में सब्जी भाजी की आवक कम हो गई है. इसका सीधा असर कीमत पर पड़ेगा.