Maharashtra Corona Updates : Corona again increased tension in Maharashtra, Health Minister Rajesh Tope said - If the positivity rate increases in Mumbai, then we have think about restrictions
File Photo

    मुंबई. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने शुक्रवार को कहा कि यदि लोगों ने साफ-सफाई कायम रखने और मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन नहीं किया तो कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर (Coronavirus 3rd Wave) आने की आशंका है। मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य में कम से कम 5,000 मौतें हुई हैं, जिनके बारे में पता नहीं चल पाया। इनसे संबंधित सारी जानकारी के सत्यापन के बाद संपूर्ण तालिका में इन्हें शामिल किया जाएगा।

    उन्होंने एक क्षेत्रीय समाचार चैनल से कहा कि सड़कों पर की भीड़ नहीं बल्कि ”लोगों के मास्क न पहनने और स्वच्छता नियमों का पालन नहीं करने” से तीसरी लहर आने का खतरा है।

    टोपे ने कहा, ”कोई भी तीसरी लहर के बारे में सटीक भविष्यवाणी नहीं कर सकता। लेकिन मास्क पहनने और उचित व्यवहार करने से हम इसके आगमन को टाल सकते हैं और इसके प्रभाव को न्यूनतम रखा जा सकता है।”

    टोपे ने कहा, ”दूसरी लहर से स्वास्थ्य प्रणालियां बहुत प्रभावित हुईं और लड़खड़ा गईं। राज्य में लगभग 5,000 मौतें होने की आशंका है, जिनके बारे में जानकारी नहीं मिली। इनसे संबंधित सूचना का सत्यापन पूरा होते ही समग्र रिपोर्ट में इन्हें शामिल कर लिया जाएगा।”