iqbal singh chahal

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी इकबाल सिंह चहल (Iqbal Singh Chahal) को बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आयुक्त पद से हटाए जाने के बाद अब मुख्यमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) नियुक्त किया गया है। जबकि, अतिरिक्त आयुक्त के पद से स्थानांतरित पी वेलरासु को राज्य सचिवालय में सामाजिक न्याय विभाग में सचिव के रूप में तैनात किया गया है।

बुधवार को सीएमओ में तत्कालीन एसीएस भूषण गगरानी को बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) का नया आयुक्त नियुक्त किया गया था। चहल अब मुख्यमंत्री कार्यालय में एसीएस के रूप में गगरानी की जगह लेंगे। इसके अलावा वर्ष 2002 बैच के आईएएस अधिकारी पी वेलरासु को राज्य सचिवालय में सामाजिक न्याय विभाग में सचिव के रूप में तैनात किया गया है।

ज्ञात हो कि चुनाव आयोग ने 16 मार्च को लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के तुरंत बाद महाराष्ट्र सरकार से चहल को बीएमसी के आयुक्त के पद से स्थानांतरित करने के लिए कहा था।

दरअसल, आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया था कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जिन्होंने (पद पर) तीन साल पूरा कर लिया है या अपने गृह जिलों में तैनात हैं। महाराष्ट्र सरकार ने कुछ नगर निगम आयुक्तों, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों के संबंध में निर्देशों का पालन नहीं किया था। जिस पर आयोग ने नाखुशी जताते हुए महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को 18 मार्च को शाम छह बजे तक रिपोर्ट देने के निर्देश के साथ ही बीएमसी के आयुक्त और अतिरिक्त आयुक्तों एवं उपायुक्तों का स्थानांतरण करने का आदेश दिया था।

गौरतलब है कि चहल महाराष्ट्र कैडर के 1989 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने महाराष्ट्र सरकार और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। चहल ने मुख्यमंत्री की पसंदीदा कोस्टल रोड परियोजना, अस्पताल उन्नयन और आधुनिकीकरण, नई सड़कों का निर्माण, मुंबई के सौंदर्यीकरण और गहन स्वच्छता अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने चार साल तक ठाणे के कलेक्टर और चार साल तक औरंगाबाद के कलेक्टर के साथ-साथ राज्य उत्पाद शुल्क आयुक्त और म्हाडा के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया।