Job Scams
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

नागपुर. आजकल स्कैमर्स नौकरी की खोज कर रहे जरूरतमंद लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं, आकर्षक नौकरियों के ऑफर तैयार करके भोले-भाले लोगों को फंसाते हैं। किसी रिक्रूटर का फोन कॉल आता है, व्यक्तिगत जानकारी भरने के लिए वह लिंक देता है, और अचानक आप “नियुक्त” हो जाते हैं – लेकिन एक शर्त के साथ- आपको रीलोकेशन और ट्रैवलिंग का कुछ खर्च खुद उठाना पड़ेगा, जो अक्सर हज़ारों में होता है। आप इस अवसर के उत्साह में पैसा भेज देते हैं, और आगे के निर्देशों का इंतज़ार करने लगते हैं। जबकि, फिर वह रिक्रूटर नज़र नहीं आता, और आप बेरोज़गार ही रह जाते हैं, वहीं आपका आर्थिक बोझ भी बढ़ जाता है। देशभर में नौकरियों पर होने वाले फर्जीवाड़े में बढ़ोतरी हुई है। धोखेबाज़, आकर्षक पदनामों और वेतन वाली नौकरियों का विज्ञापन देकर या SMS और व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से फ़र्ज़ी पार्ट-टाइम नौकरी के असुरक्षित लिंक शेयर करके पैसा कमाते हैं। जब आप नौकरी के लिए साइन अप करते हैं, तो आपसे पेमेंट करने के लिए कहा जाता है, साथ ही यह वादा किया जाता है कि पहले टास्क को पूरा करने पर आपको ज़्यादा पैसे मिलेंगे। आपका भरोसा जीतने के लिए, वे आपके खाते में थोड़ी-सी रकम जमा कर सकते हैं। याद रखें, जो नौकरियां वैध होंगी, वहां पहले पेमेंट करने के लिए नहीं कहा जाएगा।

संवेदनशील जानकारी मांगते हैं

यदि कोई रिक्रूटर निजी जानकारी जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, या घर का पता पूछता है, तो आप यह समझ लें कि यह एक धोखेबाज़ हो सकता है जो आपके बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड को एक्सेस करने के लिए आपसे संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है। आमतौर पर, भर्तीकर्ता आपकी शिक्षा और काम के अनुभव के बारे में बुनियादी जानकारी पूछते हैं और फिर नियोक्ता (एम्प्लॉयर) के साथ साक्षात्कार सेट करता है, जिसके बाद ऑफ़र लेटर दिए जाता जाता है। ऐसा आमतौर पर कंपनी में शामिल होने के समय होता है, वेरफिकेशन और रिकॉर्ड के लिए कंपनी पृष्ठभूमि (बैकराउंड) की जानकारी का अनुरोध करती है।

उच्च वेतन का ऑफ़र

लिस्टिंग को अधिक आकर्षक बनाने और आपको घोटाले में शामिल करने के लिए थोड़े से काम के लिए उच्च वेतन का ऑफ़र दिया जाता है । इसमें कोई लिंक शामिल हो सकता है जिसमें मैलवेयर हो जो आपके डिवाइस से गोपनीय जानकारी एक्सेस कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, करप्ट लिंक के स्थान पर, धोखाधड़ी करने वाले निजी जानकारी के लिए अनुरोध कर सकते हैं और संवेदनशील जानकारी साझा करने के लिए आपको लुभाने का प्रयास कर सकते हैं।

नौकरी की जानकारी में गलतियां

किसी फ़र्ज़ी नौकरी के पोस्टिंग में व्याकरण या वर्तनी संबंधी गलतियां हो सकती हैं जो आसानी से नज़र नहीं आती हैं। यह एक बड़ा खतरा है क्योंकि यह आपको किसी असुरक्षित वेबसाइट पर ले जा सकती हैं। इसके अलावा, फ़र्ज़ी नौकरी की जानकारी में कंपनी की वैध वेबसाइट नहीं दी गई होगी। ये चीज़ें इस बात का संकेत हो सकती हैं कि आप फ़र्ज़ी नौकरी सूची पढ़ रहे हैं।

तुरंत नौकरी का ऑफ़र देना

यदि भर्तीकर्ता किसी के साथ कॉल के बाद मिनटों के भीतर नौकरी का ऑफ़र देता है, जिसमें बहुत कम या बैकराउंड वेरिफिकेशन या फिर साक्षात्कार नहीं होता है, तो इस बात की संभावना बहुत ज़्यादा है कि संपर्क करने वाला व्यक्ति धोखेबाज़ हैं। कोई प्रामाणिक भर्तीकर्ता यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी सावधानी रखेगा कि उम्मीदवार को कंपनी में नौकरी करने का अनुकूल हो वहीं वह नौकरी भी उम्मीदवार के लिए उचित हो, इसके लिए उसका साक्षात्कार किया जाएगा और उद्योग मानकों के हिसाब से वेतन का ऑफ़र दिया जाएगा।

कमीशन मांगी जाए

धोखेबाज़ व्यक्ति कभी-कभी स्वयं को संगठन या जॉब कंसल्टेंसी में वैध व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत करता है और नौकरी के ऑफ़र के लिए कमीशन के रूप में भुगतान करने के लिए कहता है। जब आप नौकरी के लिए पैसा ट्रांसफ़र कर देते हैं, तो धोखेबाज़ व्यक्ति सभी तरह के संपर्क तोड़ देंगे और नौकरी या फिर पैसा लेकर कभी वापस नहीं आएंगे। याद रखें, आपको नौकरी के लिए भर्तीकर्ता को कभी भी पैसे नहीं देने होते।

बचने के उपाय

– संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें, विशेष रूप से जब ऊपर दिया गया कोई भी चेतावनी संकेत दिख रहा हो या लिंक के साथ किसी तरह का लाभ दिया गया हो – पैसे से जुड़ा या फिर कोई और।

– यदि आप नौकरी की वैधता के बारे में आश्वस्त नहीं हैं, तो वापस कॉल आने पर उस पर ध्यान न दें।

– कोई भी गोपनीय जानकारी जैसे क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर, कार्ड की वैधता तिथि, CVV, OTP, आदि कभी शेयर न करें।

– आखिरकार, रिपोर्ट करें और ब्लॉक कर दें। याद रखें, इन नंबरों की रिपोर्ट करना और ब्लॉक कर देना सबसे अच्छा रहता है।

– अगर आपको नौकरी देने की धोखाधड़ी में फंसाया गया है, तो आप तुरंत निकटतम साइबर क्राइम सेल में धोखाधड़ी की शिकायतों की रिपोर्ट कर सकते हैं या फिर cybercrime.gov.in पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा फोनपे ऐप पर भी रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप 1930 पर साइबर क्राइम सेल हेल्पलाइन से भी संपर्क कर सकते हैं।