shah-pawar-shinde
File Pic

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: जहां एक तरफ महाराष्ट्र (Maharashtra) की लोकसभा सीटों को लेकर NDA गठबंधन के नेताओं की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के आवास पर बीते शुक्रवार देर रात  ढाई घंटे से अधिक समय की बैठक चली है। वहीं इस अतिमहत्वपूर्ण बैठक में सीटों के बंटवारे को लेकर मंथन किया गया है। इस मीटिंग में जिलों के हिसाब से सीट दर सीट बात की गई है और जिताऊ उम्मीदवार और कंपोजिशन के आधार पर टिकट देने पर जोर दिया गया। 

देर रात हुई बैठक 

शुक्रवार देर रात हुई इस बैठक में BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde), डिप्टी CM देवेन्द्र फडणवीस (Devendra Fadanvis) और अजित पवार (Ajit Pawar)भी मौजूद थे। इसी बैठक पर सूत्रों की मानें तो, NCP के अजित पवार गुट को इस चुनाव में सिर्फ 3 से 4 सीटें मिलने की संभावना है। हालांकि वे और ज्यादा सीटें चाहते हैं। 

अजित गुट को शिंदे गुट से कम सीट 

इधर शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट को 12 से 13 सीटें मिलने की उम्मीद जरुरी है, वहीं BJP करीब 32 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। शुक्रवार देर रात हुई बैठक में BJP और शिवसेना के बीच कुछ लोकसभा सीटों में बदलाव पर भी चर्चा की गई। सूत्रों की खबर के मुताबिक इसमें शिवसेना कोटे के कुछ टिकट कटने की भी अपार संभावना है। दरअसल BJP की ही तरफ से शिवसेना को कुछ उम्मीदवारों को बदलने का सुझाव दिया गया था।

क्या कहते हैं 2019 की आंकडें 

गौरतलब है कि, 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान हुए सीट बंटवारे के आंकडें को देखें तो BJP और शिवसेना के ही बीच गठबंधन था। तब BJP ने 25 सीटों पर अपना चुनाव लड़ा था, जिसमें 23 सीटें जीती थीं। वहीं, उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना ने 23 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उन्होंने 18 सीटें जीती थीं।