Mahaparinirvan Diwas Babasaheb Ambedkar Eknath Shinde Devendra Fadnavis Ajit Pawar
PIC Credit: X

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde), उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) और अजित पवार (Ajit Pawar) ने संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव आंबेडकर (Babasaheb Ambedkar) की पुण्यतिथि पर बुधवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। आंबेडकर की पुण्यतिथि को ‘महापरिनिर्वाण दिवस’ (Mahaparinirvan Diwas) के रूप में मनाया जाता है।  

बाबा साहेब की पुण्यतिथि के मौके पर नेताओं ने मुंबई के दादर इलाके में शिवाजी पार्क में उनके स्मारक ‘चैत्यभूमि’ पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। हर साल छह दिसंबर को राज्य भर से हजारों लोग ‘चैत्यभूमि’ पर एकत्र होते हैं। बाबा साहेब आंबेडकर का निधन छह दिंसबर 1956 को हुआ था।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने आंबेडकर के अनुयायियों की भारी भीड़ को देखते हुए शिवाजी पार्क में अस्थायी शेड,शौचालय, पेयजल और चिकित्सा शिविर स्थापित किए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की है कि आंबेडकर की पुण्यतिथि के अवसर पर छह दिसंबर को मुंबई में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। 

 

सरकार द्वारा मंगलवार को जारी एक परिपत्र के अनुसार, बुधवार को डॉ. आंबेडकर की पुण्यतिथि पर मुंबई और उसके उप-जिलों में सभी सरकारी और प्रशासनिक कार्यालय बंद रहेंगे। (एजेंसी)