Mumbai weather update Heavy rains lash parts of city IMD issues 'yellow' alert

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में भारी बारिश (Heavy Rains) का सिलसिला जारी है। कई इलाकों में बारिश के चलते जलभराव हो गया है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि, मौसम विभाग ने मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मालूम हो कि मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट तब जारी करता है जब क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की जाती है, जबकि भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया जाता है।

अकोला में भारी बारिश, यवतमाल में तीन लोगों की मौत, मुआवजे की घोषणा

विदर्भ क्षेत्र के अकोला में भारी बारिश का सिलसिलाजारी है और शनिवार को ही जिले में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई। वहीं यवतमाल जिले में मोहगांव तहसील के आनंदनगर टांडा गांव में बाढ़ के कारण फंसे करीब 110 लोगों को शनिवार को बचा लिया गया है। जिले के कई इलाकों में रविवार को बाढ़ के पानी में कमी आई और बारिश की तीव्रता भी घटी। हालांकि, जिले में बारिश से संबंधित घटनाओं में तीन लोगों ने अपनी जान गवाई है। महाराष्ट्र के राहत एवं पुनर्वास मंत्री अनिल पाटिल ने प्रत्येक मृतक के परिवार को चार लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। साथ ही, उन्होंने जिला प्रशासन को तुरंत खाद्य सामग्री वितरित करने और जिले में 1,600 से ज्यादा बाढ़ प्रभावित परिवारों को पांच-पांच हजार रुपये की सहायता मुहैया कराने का भी निर्देश दिया।

यवतमाल में बारिश-बाढ़ से 1400 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त 

यवतमाल में बारिश व बाढ़ की वजह से 1426 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। करीब 280 लोगों को बाढ़ के पानी से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है जबकि 6,275 लोगों को राहत शिविर में भेज कर खाद्य सामग्री मुहैया कराई गई है। उधर, बुलढाणा जिले में करीब 100 लोग शनिवार को संग्रामपुर तहसील के कतारगांव में सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित हुए। हालांकि यहां रविवार को बाढ़ जैसी स्थिति नहीं देखी गई।

विदर्भ के अमरावती में भारी बारिश की संभावना 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अमरावती जिले में भारी बारिश की संभावना है, जबकि विदर्भ के अन्य हिस्सों में बादल छाए रहने का अनुमान है। नागपुर स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रविवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में अकोला में 107.9 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं, यवतमाल में इस अवधि में 24 मिलीमीटर, वर्धा में 23.4 मिलीमीटर, अमरावती में 15.6 मिलीमीटर, नागपुर में 6.7 मिलीमीटर, गडचिरोली में 3.0 मिलीमीटर, गोंदिया में 2.2 मिलीमीटर, ब्रह्मपुरी (चंद्रपुर) में 2.4 मिलीमीटर और बुलढाणा में 2.0 मिलीमीटर पानी बरसा।

नागपुर मंडल में 11 लोगों की मौत

विदर्भ क्षेत्र के नागपुर मंडल में 13 जुलाई के बाद से अब तक भारी बारिश के बाद बाढ़ और बिजली गिरने के कारण कम से कम 11 लोगों की मौत हुई है और 1,600 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि बारिश से नागपुर मंडल के कई हिस्सों में 875.84 हेक्टेयर कृषि भूमि पर असर पड़ा है। नागपुर मंडल में नागपुर, वर्धा, भंडारा, गोंदिया, चंद्रपुर और गडचिरोली जिले आते हैं। (एजेंसी इनपुट के साथ)