ऑनलाइन धोखाधड़ी 
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
ऑनलाइन धोखाधड़ी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    ठाणे (महाराष्ट्र): महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक अज्ञात जालसाज ने 53 वर्षीय एक व्यक्ति से कथित तौर पर मोबाइल फोन (Mobile Phone) पर एक ऐप डाउनलोड (Download) करने और गोपनीय जानकारी साझा करने के लिए कहने के बाद उसके बैंक खाते (Bank Account) से 9.53 लाख रुपये निकाल लिए।

    पुलिस ने सोमवार को बताया कि नौसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद एक निजी कम्पनी में काम कर रहे, बदलापुर क्षेत्र के निवासी ने पुलिस को बताया किया कि उनका खाता जिस राष्ट्रीयकृत बैंक में है, उसका मोबाइल ऐप काम नहीं कर रहा था, इसलिए उन्होंने इसके ‘कस्टमर केयर डेस्क’ से सम्पर्क किया और इस बारे में शिकायत की। बदलापुर (पश्चिम) थाने के एक अधिकारी ने बताया कि फिर फिर पीड़ित के पास दोबारा एक व्यक्ति का फोन आया, जिसने खुद को ग्राहक सेवा प्रकोष्ठ का कार्यकारी बताया और उसने उससे ‘एनीडेस्क’ ऐप डाउनलोड करने को कहा।

    फोन पर उसने उन्हें कुछ निर्देश दिए और उनके बैंक खाते के बारे में कुछ जानकारी भी मांगी। बाद में उसने कहा कि उनका ‘यूज़र आईडी’ और ‘पासवर्ड’ बदल दिया गया है और वह ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद 24 जनवरी को उनके पास बैंक से संदेश आया कि उनके खाते के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर बदल दिया गया है।

    अधिकारी ने बताया कि इस बारे में पूछताछ करने के लिए जब वह बैंक गए, तो उन्हें बताया गया कि उनके खाते से एक अन्य खाते में 9,53,363 रुपये की राशि भेजी गई है। इसके बाद उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस में की। उन्होंने बताया कि पुलिस ने रविवार को अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया।