Maharashtra security-seen-around-afzal-khan-grave-in-satara-in-wake-of-a-political-row-over-it-in-the-state

    Loading

    सतारा: पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र (Maharashtra) में मंदिर-मस्जिद को लेकर काफी विवाद चल रहा है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने राज्य सरकार की मुश्किल बढ़ा दी है। राज ठाकरे ने धमकी दी थी कि, सतारा में अफजल खान की छोटी सी कब्र (Afzal Khan Tomb Security) अब मस्जिद बन चुकी है। यदि राज्य सरकार इसे ध्वस्त नहीं करती है, तो हमारे कार्यकर्ता इसे ध्वस्त करने का काम करेंगे।

    राज ठाकरे (Raj Thackeray) की धमकी के बाद अब राज्य सरकार अलर्ट हो गई है और जगह-जगह सुरक्षा बढ़ा रही है। राज्य सरकार ने अफजल खान की कब्र की एहतियातन सुरक्षा बढ़ा दी है। अब अफजल खान की कब्र को एक तरह से छावनी में तब्दील कर दी गई है। वहां भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। 

    इस मामले पर बयान देते हुए सतारा के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि, ‘अफजल खान की कब्र 2005 से प्रतिबंधित क्षेत्र है। अतिरिक्त बल का दौरा एक नियमित प्रक्रिया का हिस्सा था जिसमें वे सुरक्षा का आकलन करने के लिए संवेदनशील स्थानों का दौरा करते हैं। इस बार, मूल्यांकन यात्रा महाबलेश्वर में भी थी जहां उन्होंने प्रतापगढ़ का दौरा किया।’

    बता दें कि, मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने धमकी देते हुए कहा था कि, यदि राज्य अफजल खान की कब्र को ध्वस्त नहीं करती है तो हमारे कार्यकर्ता इसे ध्वस्त करने का काम करेंगे। ठाकरे ने कहा था कि, जो व्यक्ति हमारे छत्रपति शिवाजी महाराज की हत्या करने के लिए बीजापुर से आया था। लेकिन हमारे महाराज ने उसे मार गिराया था। अब प्रतापगढ़ किले के पास उसकी 6.5 फुट की कब्र आज 15 हजार फुट के इलाके में फैल चुकी है। इसका जिम्मेदार कौन है। अब यहां मस्जिद बनाई जा रही है, आखिर, इसे कौन फंडिंग कर रहा है। आखिर यह किसकी औलादें हैं?