Nana Patole
नाना पटोले (फाइल फोटो)

    Loading

    मुंबई: महाविकास आघाड़ी गठबंधन में शामिल शिवसेना (Shiv Sena) के अंदर हुई बगावत के बाद अब कांग्रेस (Congress) में भूकंप की खबर है। महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में दलित नेता और पूर्व मंत्री चंद्रकांत हंडोरे (Chandrakant Handore) की हार और कांग्रेस के 7 विधायकों (Congress MLAs) द्वारा क्रॉस वोटिंग करने के मुद्दे को लेकर पार्टी हाईकमान सोनिया गांधी ने गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को तलब किया। 

    सूत्रों के मुताबिक, विधान परिषद चुनाव में चंद्रकांत हंडोरे की हार से सोनिया गांधी काफी नाराज है। माना जा रहा है कि हंडोरे की हार के लिए जिम्मेदार 7 विधायकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। विधान परिषद चुनाव के लिए कांग्रेस ने 2 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। जिनमें से एक चंद्रकांत हंडोरे थे, जबकि दूसरा मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष और मराठा नेता भाई जगताप थे। 

    विश्वास मत के दौरान कांग्रेस के 10 विधायक गैरहाजिर थे

    कांग्रेस हाईकमान की तरफ से यह तय किया गया था कि हंडोरे पहले और जगताप दूसरे वरीयता में रहेंगे। इसके बावजूद इस चुनाव में हंडोरे हार गए, जबकि जगताप की जीत हो गई। इस वजह से कांग्रेस में हड़कंप मचा हुआ है। ऐसी रिपोर्ट है कि विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस के 7 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी। इस वजह से हंडोरे को हार का सामना करना पड़ा। वहीं 29 जून को महाराष्ट्र विधान मंडल में शिंदे सरकार के विश्वास मत के दौरान कांग्रेस के 10 विधायक गैरहाजिर थे। इन विधायकों के गैर जिम्मेदार रवैये को लेकर भी सोनिया गांधी ने नाराजगी जताई है। इस संबंध में उन्होंने कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोरात से भी रिपोर्ट मांगी है।

    चंद्रकांत हंडोरे और नसीम खान ने की राहुल गांधी से मुलाकात

    इससे पहले बुधवार को चंद्रकांत हंडोरे और महाराष्ट्र कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष नसीम खान ने दिल्ली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी से मुलाकात की थी। सूत्रों के मुताबिक, हंडोरे ने विधान परिषद चुनाव में अपनी हार को लेकर राहुल को ब्रीफ किया है। उन्होंने बताया है कि किस तरह अंदरुनी गुटबाजी की वजह से वे प्रथम वरीयता के उम्मीदवार होने के बावजूद चुनाव हार गए। इसके बाद ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार को प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले को दिल्ली तलब किया है।

    हंडोरे को मिले न्याय: पृथ्वीराज चव्हाण 

    पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने भी हंडोरे की हार के बाद पार्टी के 7 विधायकों के  क्रॉस वोटिंग का मुद्दा उठाया है। उन्होंने कहा कि हंडोरे की हार से दलित वोटरों के बीच गलत संदेश गया है। चव्हाण ने पार्टी हाईकमान से हंडोरे को न्याय दिलाने की मांग की है।