AQI of Sion Crosses 427, level of Delhi NCR, AQI Mumbai, AQI Sion, Sion, Mumbai, AQI

Loading

  • फिर मंडराया मुंबई पर प्रदूषण का खतरा

नवभारत न्यूज नेटवर्क
मुंबई: मुंबई (Mumbai) पर फिर प्रदूषण का खतरा मंडराने लगा है। महानगर के सायन (Sion) इलाके का वायु प्रदूषण दिल्ली (Delhi) के लेवल (Level) तक पहुंच गया है। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 427 के पार पहुंच गया है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक श्रेणी में माना जाता है। मुंबई की जहरीली होती आबोहवा को नियंत्रण में रखने में महानगर पालिका फेल हो गई है। प्रदूषण नियंत्रण के लिए तमाम प्रयासों के बावजूद हालत बदतर होते जा रहे हैं। ऐसे में बीएमसी के आगे मुंबईकरों को स्वस्थ हवा देना एक चुनौती बन गया है। बॉम्बे हाईकोर्ट भी बीएमसी को इस मामले में  चुकी है।   

सायन के प्रदूषण ने बढ़ाई चिंता 
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए बीएमसी प्रशासन कई कोशिशें कर रहा है। लेकिन महानगर की आबोहवा में कोई सुधार नहीं हो रहा है। तापमान में गिरावट के साथ ही फिर मुंबई में प्रदूषण का खतरा बढ़ गया है। शहर का सायन इलाका सबसे प्रदूषित इलाकों में दर्ज किया गया है। बुधवार को यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 427 दर्ज किया गया। पीएम 2.5 का स्तर 390 और पीएम 10 का स्तर 625 रहा। प्रदूषण का यह स्तर दिल्ली में दर्ज किया जाता रहा है। इसी तरह मुंबई का औसतन एक्यूआई बुधवार को 140 दर्ज किया गया। वहीं पीएम 2.5 का स्तर 63 और पीएम 10 का स्तर 150 रहा, जो मध्यम श्रेणी में माना जाता है। 

महानगर लगातार गिरती हवा की गुणवत्ता से जूझ रहा है। उत्तर भारत में बर्फबारी बढ़ने के कारण उत्तर भारत से आने वाली सर्द हवाओं के कारण मुंबई सहित राज्य के तापमान में गिरावट आई है। राज्य के छह जिलों का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के आस-पास पहुंच गया है। वहीं मुंबई में न्यूनतम तापमान 20 से 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है। हवा में नमी बढ़ने से धूल के कण जमीनी सतह पर आ रहे हैं। जिसके कारण वायु प्रदूषण का लेवल बढ़ता जा रहा है। सुबह की हवा में अधिक प्रदूषण पाया जा रहा है। सायन में दर्ज किए 427 एक्यूआई के लेवल ने मौसम वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। आमतौर पर 0 से 50 एक्यूआई अच्छा यानी शुद्ध हवा माना जाता है। इसी तरह 51-100 संतुलित, 101- 200 मध्यम, 201-300 के बीच खराब, 301-400 के बीच बेहद खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी मानी जाती है। 
इन इलाकों की भी हवा खराब
रीयल टाइम के अनुसार बुधवार को सायन के बाद जुहू इलाके की हवा 199 एक्यूआई के साथ दूषित श्रेणी में दर्ज की गई. विले पार्ले-170, इसी तरह भांडुप-168, देवनार-156, मालाड और नेवी नगर-155, माझगांव-154, कुर्ला-151, बोरीवली-144, वर्ली-137,  बीकेसी-123, कुलाबा-102 और पवई में 99 एक्यूआई दर्ज किया गया। 

कृत्रिम बारिश पर मंथन जारी
बीएमसी प्रशासन प्रदूषण नियंत्रण के प्रयास कर रहा है और प्रदूषण का लेवल 100 एक्यूआई से नीचे लाने की कोशिशें जारी हैं। बीएमसी ने 27 सूत्री गाइडलाइन जारी की है, जिसके तहत सड़कों की धुलाई व निर्माण स्थलों पर कार्रवाई की जा रही है। हालांकि सफलता नहीं मिल सकी है, प्रदूषण को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश पर भी मंथन जारी है। इसके लिए बीएमसी ने इच्छुक कंपनियों से आवेदन मंगाए हैं। आवेदन मंगाने की समय सीमा बढ़ाकर 22 दिसंबर की गई है। अभी तक कुल 6 कंपनियों ने रुचि दिखाई है। इनमें से दो विदेशी कंपनियां हैं।