Batman in Mumbai

Loading

नवभारत न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई: मुंबई (Mumbai) की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों (Local Train) में होने वाली भारी भीड़ के बीच यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे की ओर से विभिन्न पहल की जाती है। एक ऐसी ही पहल पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल मंडल ने शुरू की है। रात (Night) के समय में उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर टिकट चेकिंग (ticket Checking) स्टाफ कम हो जाता है। ऐसे समय बेटिकट यात्रियों के साथ असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए ‘बैटमैन’ (BATMAN in Mumbai) दस्ता तैनात किया गया है। 

पूरी रात होगी चेकिंग
पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल मंडल ने ‘बैटमैन’ नाम से पूरी रात टिकट जांच के लिए एक दस्ता तैयार किया है, जिसका उद्देश्य रात के दौरान अनधिकृत टिकट यात्रा की जांच के साथ किसी भी परेशानी या संदिग्ध गतिविधियों पर भी नजर रखेगा। सीपीआरओ सुमित ठाकुर के अनुसार मुंबई सेंट्रल मंडल ने ‘बैटमैन’ नाम से एक अनूठी पहल की है, जिसे ‘बी अवेयर टीटीई मैनिंग एट नाइट’ कहा जाता है। ‘बैटमैन’ दस्ते को रात के समय काम करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। यह टिकट चेकिंग स्टाफ यात्रियों को विशेषकर रात के समय बिना टिकट या उच्च श्रेणी में यात्रा करने से रोकेगी। उल्लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे पर चलने वाली एसी लोकल में रात के समय निचली श्रेणी वाले यात्री सफ़र करते हैं, जिसकी वजह से ज्यादा पैसे देकर एसी लोकल में सफ़र करने वाले यात्रियों को परेशानी होती है। 

2300 बिना टिकट  पकड़ाए
बताया गया कि ‘बैटमैन’ दस्ते ने अपना काम शुरू कर दिया है। इस पहल की शुरुआत की पहली दो रातों के दौरान 2300 से अधिक बिना टिकट यात्रियों को पकड़ने के साथ अन्य मामलों का पता लगा है। मध्यरात्रि के दौरान, दस्ते ने लगभग 6.30 लाख रुपये का जुर्माना वसूल किया किया है। इस तरह ‘बैटमैन’ दस्ता फायदेमंद साबित हो रहा है।