Siddhivinayak Temple

Loading

नवभारत न्यूज नेटवर्क
BEST Bus for Siddhivinayak temple: सिद्धिविनायक मंदिर (Siddhivinayak temple) का दर्शन करने आने वाले भक्तों को विशेष सुविधाएं (special facility) मुहैया कराई जाएंगी, इसके लिए बीएमसी प्रशासन ने अहम परियोजना लागू करने का फैसला किया है। मंदिर की ओर जाने वाली सभी सड़कों को चौड़ा किया जाएगा। इसके अलावा दादर रेलवे स्टेशन (पश्चिम) और  सिद्धिविनायक मंदिर के बीच हर 5 मिनट में ‘बेस्ट’ (BEST) की ओर से मिनी बस (Bus) शुरू की जाएगी। 
 
काम जल्द ही शुरू किए जाएंगे
सिद्धिविनायक मंदिर का दर्शन करने के लिए देशभर से लाखों भक्त आते हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए एक विशेष परियोजना लागू की जाएगी। इस परियोजना में भक्तों के लिए एक अलग सड़क बनाई जाएगी। मंदिर के पास मेट्रो आदि कार्य शामिल हैं. ये काम जल्द ही शुरू किए जाएंगे। मंदिर परिसर में भक्तों की काफी भीड़ होती है। पूजा सामग्री विक्रेताओं के कारण भक्तों को परेशानी होती है। इसलिए पूजा सामग्री विक्रेताओं को गाडगिल मार्ग पर स्थानांतरित करने का प्रस्ताव है। 
 
 
भक्तों के लिए विशेष सुविधा 
  • सड़क चौड़ीकरण
  • मंदिर के दोनों ओर प्रवेश द्वार
  • अत्याधुनिक शौचालयों का निर्माण
  • विकलांगों, गर्भवती महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दर्शन कतारों में अस्थायी बैठने की व्यवस्था
  • धूप और बारिश से बचने के लिए छत की व्यवस्था
  • पार्किंग स्थल
  • मंदिर के लिए सुरक्षा उपाय
बीएमसी से मिली जानकारी
मंदिर आने वाले भक्तों को उच्चतम गुणवत्ता की सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी। इसके लिए बीएमसी के माध्यम से ‘एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट’ (ईओआई) मंगाकर अंतरराष्ट्रीय मानक प्रोजेक्ट मैनेजर कंसल्टेंट्स/आर्किटेक्ट्स का चयन किया जाएगा। सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष और विधायक सदा सरवणकर और मनपा उपायुक्त (सर्कल 2) रमाकांत बिरादर के मार्गदर्शन में ये परियोजना क्रियान्वित की जाएगी। इसके अलावा बीएमसी के वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में परियोजना का काम किया जाएगा।