BJP will get benefit

Loading

नवभारत न्यूज नेटवर्क
मुंबई:
भीम आर्मी के राष्ट्रीय महासचिव अशोक कांबले का दावा है कि 2024 लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में ‘इंडिया’ महाविकास आघाड़ी (मविआ) गठबंधन को हराने में प्रकाश आंबेडकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। हालांकि 2024 लोकसभा चुनाव में पिछले चुनाव की तुलना में उनका मतों का प्रतिशत कम होगा। क्योंकि महाराष्ट्र का बहुजन पिछड़ा समाज बीजेपी और खासकर पीएम मोदी को हारता हुआ देखना चाहता है, इसलिए पिछले चुनाव की तुलना में ‘वंचित बहुजन आघाडी’ (वंचित) को कम वोट मिलेंगे, लेकिन आंबेडकर के कारण ‘मविआ’ की सीटें फिर भी घट सकती हैं। 

भीम आर्मी के राष्ट्रीय महासचिव अशोक कांबले के अनुसार, मविआ से अलग होकर प्रकाश आंबेडकर ने हर जगह अपने उम्मीदवार खड़े कर एक तरह से भाजपा को मजबूती देने का काम किया है। कांग्रेस के वोट कटेंगे जिससे सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को होगा। यदि आंबेडकर, ‘मविआ’ का हिस्सा बने रहते, तो कहीं न कहीं महाराष्ट्र में भाजपा कमजोर होती। भले ही उन्हें 4 ही टिकट मिल रहे थे, मगर उन्हें मविआ का हिस्सा बने रहना चाहिए था। 

उनके अलग चुनाव लड़ने से मविआ खासकर कांग्रेस बहुत कमजोर हुई है। सबसे बड़ी बात यह कि ‘वंचित’ से जिन प्रत्याशियों को प्रकाश आंबेडकर टिकट दे रहे हैं, उनमें से एक भी आंबेडकरवादी नहीं है, ये भाजपा-आरएसएस से जुड़े वो लोग है, जिन्हें भाजपा से टिकट नहीं मिला, तो जाहिर तौर पर इनका पहला लक्ष्य कांग्रेस को हराना ही होगा।