BMC Water Spray

Loading

  • जल संकट के बीच नागरिकों ने उठाया सवाल
  • 659 किमी सड़कों पर पानी की बौछार 
  • 25 वार्डों में 100 स्थानों पर वायु प्रदूषण ज्यादा  
  • 10 फीसदी पानी की कटौती पर हाहाकार 
मुंबई: बीएमसी (BMC) मार्च की शुरुआत से मुंबई में 10 फीसदी पानी की कटौती (Water Cut) पर विचार कर रहा है। हालांकि, फरवरी की शुरुआत से शहर में सड़कों को साफ (Road wash) करने और वायु प्रदूषण से निपटने के लिए लगभग 15.49 लाख लीटर (Lakh litre) पानी का प्रतिदिन उपयोग किया जा रहा है। निवासियों ने हाल के दिनों में ‘बीएमसी द्वारा पानी की बर्बादी’ की आलोचना करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी सहारा लिया है। 
 
659 किमी सड़कों पर पानी की बौछार
खबर के अनुसार बीएमसी का हाइड्रोलिक विभाग दैनिक आधार पर बोरवेल और सीवेज संयंत्रों से निकाले गए पानी से लगभग 659.09 किमी की 422 सड़कों पर पानी की बौछार कर रहा है। इसके लिए 211 टैंकर तैनात किए गए हैं, जबकि धूल प्रदूषण को कम करने के लिए 18 मिस्टिंग मशीनें अन्य 59.5 किमी सड़कों को कवर करती हैं। यह योजना धूल को कम करने और स्वच्छता में सुधार लाने के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दिसंबर में शुरू की थी। 
 
 
25 वार्डों में 100 स्थानों पर वायु प्रदूषण ज्यादा
मुख्य अभियंता प्रशांत तायशेटे ने बताया कि 25 वार्डों में कम से कम 100 स्थान हैं, जहां से हम वायु प्रदूषण से निपटने के लिए मिस्टिंग मशीनों से हर दिन बोरवेल और सीवेज संयंत्रों से पानी लेते हैं। अंधेरी-जुहू क्षेत्र में के वेस्ट वार्ड 1.20 लाख लीटर पानी के उपयोग के साथ सूची में सबसे आगे है। इसके बाद के ईस्ट वार्ड आता है, जो अंधेरी पूर्व, जोगेश्वरी पूर्व और विले पार्ले पूर्व तक फैला है, उक्त क्षेत्रों में 1.14 लाख लीटर पानी का उपयोग किया जाता है।