Vir Das

    मुंबई:  मुंबई भाजपा (Mumbai BJP) सचिव विवेकानंद गुप्ता ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को एक ई-मेल भेजकर अभिनेता और कॉमेडियन वीर दास (Vir Das) के खिलाफ अमेरिका (US) में एक शो के दौरान उनकी विवादित टिप्पणियों को लेकर प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया है। गुप्ता ने यह ई-मेल मंगलवार को भेजा। इस ईमेल में गुप्ता ने लिखा है कहा कि दास ने ‘आई कम फ्रॉम टू इंडियाज’ शीर्षक अपने वीडियो (Video) में की गई कुछ टिप्पणी से राष्ट्रवादियों की भावनाओं को आहत किया है। 

    उन्होंने कहा कि दास ने जॉन एफ कैनेडी सेंटर, अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया, और टिप्पणी जिससे सभी राष्ट्रवादियों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। हमारे देश की महिलाओं के खिलाफ उनका बयान कि हम दिन में महिलाओं की पूजा करते हैं और रात में उनके साथ सामूहिक बलात्कार करते हैं – पूरी तरह से अस्वीकार्य और शरारती है।

    देश की ‘झूठी’ तस्वीर पेश करने की कोशिश

     गुप्ता ने कहा कि स्टैंड-अप कॉमेडियन ने देश की ‘झूठी’ तस्वीर पेश करने की कोशिश की है। भाजपा नेता ने कहा कि वीर दास द्वारा हमारे देश की महिलाओं के बारे में विदेश में इस तरह की बातें करना राष्ट्रीय एकता के लिए हानिकारक है। गुप्ता ने ई-मेल में लिखा है कि मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि वीर दास के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153-बी, 295-ए, 505 और 120 बी के तहत प्राथमिकी दर्ज करें और आवश्यक कदम उठाएं। 

    यू-ट्यूब पर  वीडियो अपलोड किया था

    दास इस समय अमेरिका में हैं और उन्होंने गत सोमवार को यू-ट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया था। ‘आई कम फ्रॉम टू इंडियाज’ शीर्षक वाले छह मिनट का यह वीडियो वाशिंगटन डीसी के जॉन एफ कैनेडी सेंटर में उनके हालिया कार्यक्रम का हिस्सा है। जानेमाने कलाकार ने इस वीडियो क्लिप में विभिन्न विषयों को छुआ। इन विषयों में कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन, कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई, बलात्कार और महिलाओं से संबंधित मुद्दे और कॉमेडियन के खिलाफ कार्रवाई शामिल है। उन्होंने एक दिन बाद एक बयान जारी करके स्पष्ट किया कि उनकी टिप्पणी का उद्देश्य देश का अपमान करना नहीं था। ट्विटर उपयोगकर्ताओं एक वर्ग ने उनके मोनोलॉग से क्लिप और तस्वीरें पोस्ट कीं। दास ने कहा, ‘‘कृपया संपादित अंशों से बहकावे में नहीं आएं। लोग आशा के साथ भारत के लिए जयकार करते हैं, नफरत से नहीं। लोग भारत के लिए सम्मान के साथ ताली बजाते हैं, द्वेष से नहीं। आप नकारात्मकता के साथ टिकट नहीं बेच सकते, वाहवाही नहीं बटोर सकते या महान लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते हैं, ऐसा आप केवल गर्व के साथ कर सकते हैं। मुझे अपने देश पर गर्व है और मैं उस गौरव को दुनिया भर में लेकर जाता हूं।

     कड़ी सजा देकर उदाहरण पेश करने की जरूरत: मनोज कोटक

     

    उधर, भाजपा के सांसद मनोज कोटक ने भी अभिनेता और कॉमेडियन वीर दास के वीडियो को लेकर ट्वीट कर निशाना साधा है. सांसद मनोज कोटक ने ट्वीट कर कहा है कि अपने अनैतिक प्रचार के लिए हमारी मातृभूमि का अपमान करने और उसे शर्मसार करने वाले को कड़ी सजा देकर उदाहरण पेश करने की जरूरत है। हम, एक भारतीय के रूप में इन लोगों द्वारा अपने देश के इस अपमान को बर्दाश्त नहीं कर सकते।