नवभारत ग्राफिक्स
नवभारत ग्राफिक्स

Loading

  • साइबर ठग, कर सकते त्यौहार के मज़े को फीका
  • लुभावने ऑफर और फर्जी वेबसाइट से रहें सतर्क 

तारिक़ खान @ नवभारत
मुंबई: दिवाली (Diwali) का आगमन होते ही ऑफर की बहार आ गई है। भीड़भाड़ से बचने और बड़ी छूट के चक्कर में ज्यादातर लोग ऑनलाइन (Online) शॉपिंग (Shopping) करना पसंद करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि दिवाली के समय आने वाले ऑनलाइन ऑफर का इंतज़ार हर समाज के लोगों को होता है। लोगों के इस मूड को भांपते हुए कंपनियां भी ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के ऑफर दे रही हैं। वहीं ऑनलाइन फ्रॉड (Cyber Fraud) करने वाला गिरोह भी पूरी तरह सक्रिय (Active) हो गया है और ग्राहकों को लूटने के लिए नए-नए तरीके का इस्तेमाल कर रहा है। मुंबई साइबर सेल में अभी से ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत आने लगी है। जिसको देखते हुए साइबर पुलिस ने लोगों को सतर्क (Careful) करने व साइबर अपराधियों पर लगाम कसने और आपका पैसा बैंक खाते से निकलने से कैसे रोका जाए इसके लिए मुहिम भी शुरू कर दी है। 

जरूरी बातें, त्यौहार को करेगी मीठा
अविश्वसनीय रूप से अच्छे ऑफर्स के साथ कॉल करने वाले अजनबियों से बात न करें, आमतौर पर ये ऑफर हमेशा नकली होते हैं। फोन, एसएमएस, सोशल मीडिया या यहां तक कि ईमेल पर भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ साझा न करें। किसी भी हालत में आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड और ओटीपी किसी भी अजनबी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। किसी भी शॉपिंग कंपनी का लिंक खोजने के लिए गूगल सर्च पर न जाएं। टॉप पर आने वाला सर्च रिजल्ट नकली हो सकता है। वह असली के रूप में मुखौटा हो सकता है। आपके फोन पर कोई अनजान ओटीपी आए तो उसे किसी अनजान व्यक्ति से साझा न करें। 

 
मुमताज खान-वर्किंग वीमेन
दिवाली के ऑफर का इंतजार पूरा साल रहता है, डिस्काउंट, गिफ्ट, ऑफर के समय ऑनलाइन शॉपिंग का मज़ा ही कुछ और है, लेकिन साइबर ठगों ने त्यौहार की शॉपिंग का मज़ा फीका कर दिया है। अब तो ऑनलाइन खरीदारी से डर लगता है। 
ठगी के बाद अब शॉप से खरीदारी
माया गुप्ता-गृहिणी
कई वर्षों से दिवाली के समय आने वाले ऑफर पर खरीदारी करते थे, लेकिन पिछले साल ऑनलाइन ठगी होने के बाद से अब शॉप पर जाकर खरीदारी करते है। 

साइट रिव्यू चेक कर खरीदारी करें
संजय शिंत्रे-सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस साइबर सेल-महाराष्ट्र
त्यौहार में अधिकतर लोग सोने, चांदी, कपडे और इलेक्ट्रॉनिक सामानों की ऑनलाइन खरीदारी होती है। शॉपिंग करने से पहले साइट रिव्यू चेक करे और पूरी तरह सेटिस्फाई होने के बाद खरीदारी करें। फिर भी अगर आप ठगी का शिकार होते है तो नज़दीक के पुलिस स्टेशन और इस वेबसाइट cybercrime.gov.in, 1930 help line पर तुरंत कम्प्लेन करें। ताकि हम आपके अकाउंट से निकले पैसे को फ्रीज़ कर सकें। 
 
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय रखें ध्यान
1-ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमेशा भरोसेमंद वेबसाइट से शॉपिंग करें, फेक वेबसाइट-ऐप से सावधान रहें
2-अगर कोई डील जरूरत से आकर्षक लग रही है तो  सावधान रहें, साइबर ठग का माया जाल हो सकता है
3- क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग में करने से पहले वेबसाइट की जांच कर लें
4- खरीदारी से पहले उस चीज का रिव्यू कैसा है देख लें, आपसे पहले किसी ने खरीदा है या नहीं
5-किसी को ओटीपी शेयर न करें, कॉलर्स के बहकावे में नहीं आए, अनजाने लिंक से बचकर रहें