Gram Panchayat Election, Gram Panchayat Election Result, Gram Panchayat Election Result Maharashtra, BJP, NCP, Congress, Shivsena, UBT, Ajit Pawar, Sharad Pawar, Baramati
नवभारत ग्राफिक्स

Loading

  • महायुति ने मारी बाजी 
  • महाविकास आघाडी को झटका 
  • बारामती में शरद पवार को पटखनी 
  • BJP बनी नंबर 1 दूसरे पर अजित की NCP 
मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने वाले विधानसभा चुनाव और आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले महाराष्ट्र में हुए ग्राम पंचायत (Gram Panchayat) चुनाव (Election) का नतीजा (Result) आ गया है। बीजेपी (BJP) नंबर वन पार्टी बनकर उभरी है। वहीं दूसरे नंबर पर अजित पवार (Ajit Pawar) की एनसीपी है, तीसरे नंबर पर अन्य, चौथे नंबर पर शिंदे की शिवसेना है, पांचवें स्थान पर कांग्रेस, छठे नंबर पर शरद पवार की एनसीपी है, तो वहीं  सातवें नंबर पर उद्धव ठाकरे की शिवसेना नजर आ रही है। ऐसे में यह अंदाजा लगाना कठिन नहीं है कि लोकसभा चुनाव और महाराष्ट्र में होने वाले आम चुनाव से पहले ग्राम पंचायत का चुनावी नतीजा किस ओर इशारा कर रहा है। 
 

महायुति ने मारी बाजी 
चुनावी नतीजे सामने आने के बाद बीजेपी में खुशी का माहौल है। क्योंकि बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। महाराष्ट्र के कुल 2359 ग्राम पंचायत के लिए चुनाव हुआ था।  जिसमें अकेले भाजपा ने 650 से अधिक पंचायत पर जीत हासिल की है। वही शिंदे की शिवसेना ने 290+ ग्राम पंचायत पर जीत का परचम लहराया। वहीं ठाकरे की शिवसेना 110+ ग्राम पंचायत पर जीत दर्ज की। कांग्रेस 271+ ग्राम पंचायत पर जीत पाने में कामयाब हुई है। वहीं अजित पवार की एनसीपी ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया और वह 392+ पंचायत में जीत हासिल करने में कामयाब हुई है। शरद पवार की एनसीपी का प्रदर्शन उम्मीद से ख़राब रहा वह 145+ पंचायत पर जीत प्राप्त करने में कामयाब हुई है। वही अन्य पार्टियों ने 346 से अधिक पंचायत पर जीत प्राप्त की है। 

 

बारामती में अजित का कब्जा 
अजित पवार और शरद पवार के अलग होने के बाद महाराष्ट्र में हुआ ग्राम पंचायत का यह चुनाव अजित पवार के लिए शक्ति प्रदर्शन का एक मौका था जिसमें अब अजित पवार की मंजिल साफ नजर आ रही है। बारामती की अगर बात करें तो बारामती को शरद पवार का गढ़ माना जाता है। यहां पर शरद पवार की एनसीपी का ही बोलबाला रहता है। लेकिन शरद पवार और अजित पवार के अलग होने के बाद बारामती का समीकरण बदलते हुए नजर आ रहा है। बारामती में कुल 31 ग्राम पंचायत है जिनमें से 26 से अधिक ग्राम पंचायत पर अजित पवार के उम्मीदवार की जीत हुई है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि शरद पवार के बारामती पर अब अजित पवार ने कब्जा जमा लिया है। आने वाले विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में क्या नतीजा निकल कर सामने आएगा यह देखना वाकई दिलचस्प होगा। 

महाविकास आघाडी को झटका 
शिवसेना भी बीते दिनों दो गुटों में बंटी है वही दो गुटों में बंटने के बाद पहली बार चुनाव हुआ है और चुनाव में जो नतीजा सामने आया है वह उद्धव ठाकरे की मुश्किल और बढ़ा सकता है।  क्योंकि निकाय चुनाव को काफी अहम माना जाता है और इसका नतीजा लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अहम भूमिका अदा करता है। ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे से यह बात सामने आ रही है कि शिंदे की शिवसेना पर उद्धव ठाकरे की शिवसेना से अधिक विश्वास महाराष्ट्र की जनता दिख रही है और यह उद्धव ठाकरे के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है।