High alert on railway stations

Loading

मुंबई: शुक्रवार को गणतंत्र दिवस (26 January 2024) पर किसी भी गड़बड़ी से निपटने के लिए मुंबई (Mumbai) के रेलवे स्टेशनों (Railway stations), भीड़-भाड़ वाले स्थानों की सुरक्षा के लिए हाई अलर्ट (High alert) घोषित किया गया है। गुरुवार को मुंबई में मध्य व पश्चिम रेलवे के उपनगरीय स्टेशनों पर आरपीएफ एवं जीआरपी ने विशेष तलाशी अभियान चलाया। राज्य सरकार ने भी रेलवे, बस स्टेशन जैसे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि मराठा आंदोलन के चलते भी मुंबई में तनाव की स्थिति देखी गई। 

अतिरिक्त सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश
मुंबई दहशतवादियों की हिटलिस्ट में होने के कारण सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट का निर्देश जारी किया है। मध्य रेलवे के सीएसएमटी, दादर, कुर्ला टर्मिनस, घाटकोपर, ठाणे, कल्याण इन बड़े स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने हेतु सुरक्षा बलों को मुस्तैद किया गया है। इसी तरह पश्चिम रेलवे के चर्चगेट मुम्बई सेंट्रल, दादर, बांद्रा टर्मिनस, बोरीवली जैसे बड़े स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं। 

संदिग्ध वस्तु के बारे में तत्काल सूचना दिए जाने की अपील
गणतंत्र दिवस पर मुंबई के रेलवे स्टेशनों पर आरपीएफ, जीआरपी के साथ साथ महाराष्ट्र सुरक्षा दल और अन्य सुरक्षा कर्मियों को लगाया गया है। किसी भी संदिग्ध वस्तु के बारे में तत्काल सूचना दिए जाने की अपील प्रशासन के माध्यम से की जा रही है। रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे एक्टिवेट कर विशेष नजर रखी जा रही है। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सुरक्षा बल श्वान पथक के साथ कॉम्बिंग ऑपरेशन भी चला रहे हैं, इसके अलावा लंबी दूरी की ट्रेनों में भी सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। महिला, दिव्यांग डिब्बों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है। रेलवे सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सभी बड़े उपनगरीय स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है।