abu-azmi

Loading

मुंबई: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के नेता अबू आजमी (Abu Azmi) की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आयकर विभाग (Income Tax Department) आजमी को समन भेजा है। उन्हें 20 अप्रैल को तलब किया गया है। उन पर 160 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी का आरोप है। सूत्रों के मुताबिक, अबू आजमी की भूमिका तब सामने आयी, आयकर विभाग वाराणसी (Varanasi) में कंस्ट्रक्शन कंपनी विनायक ग्रुप (Vinayak Group) की जांच कर रहा था। विनायक समूह ने वाराणसी में कई इमारतों, शॉपिंग सेंटर, मॉल और आवासीय हाई राइज इमारतों का निर्माण किया हैं।

कागज पर विनायक समूह में तीन साझेदार सर्वेश अग्रवाल, समीर दोषी और आभा गुप्ता थी। अबू आसिम आजमी का करीबी दोस्त और सहयोगी रहे गणेश गुप्ता की पत्नी आभा गुप्ता है। वह (गणेश गुप्ता) महाराष्ट्र में सपा के महासचिव थे और कोलाबा में आजमी की इमारत में अपना दफ्तर चलाते थे।

40 करोड़ रुपए हवाला के माध्यम से भेजे जाने का शक

आईटी की जांच के दौरान ई-मेल और तीनों मालिकों के बयानों से पता चला है कि विनायक समूह की आय को चार भागों में बांटा जाता था, जिसमें चौथा हिस्सा अबू आजमी को जाता था। 2018 से 2022 तक 200 करोड़ रुपए की आय हुई। इसमें से 160 करोड़ रुपए का आयकर खुलासा किया गया था। जांच एजेंसियों को शक है कि 40 करोड़ रुपए आजमी को हवाला के माध्यम से भेजे गए थे।

पिछले साल आईटी के पड़े थे छापे

वाराणसी में आजमी का कारोबार अनीस आजमी देखता है। उसके जरिए मुंबई में आजमी को हवाला से पैसा भेजे जाने का शक है। पिछले साल कोलाबा में अबू आसिम आजमी के परिसरों पर आईटी ने छापे मारे थे। वाराणसी और मुंबई में दोशी, अग्रवाल और गुप्ता के परिसरों में भी सर्चिंग की थी।