mumbai-fire

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) से मिल रही बड़ी खबर के मुताबिक, यहां राजधानी मुंबई के झावेरी बाजार (Jhaveri Bazaar) स्थित चाइना बाजार में एक इमारत में भयंकर आग लग गई है। ये बिल्डिंग पांच मंजिला बताई जा रही है।  वहीं राहत की बात यह है कि, अंदर फंसे लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।   लेकिन इस इमारत में लोगों के सामान जलकर फिलहाल ख़ाक हो गए चुके हैं। 

इधर मौके पर फायर ब्रिगेड की 12 से ज्यादा गाड़ियों की मदद से आग बुझाने की कोशिश की जा रही है।  उक्त घटना शुक्रवार रात करीब 1.30 बजे की बताई जा है।  जानकारी के मुताबिक, देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।  चंद सेकेंड में ही इमारत धू-धू कर जलने लगी।  हालांकि राहत की बात रही कि अब तक किसी के घायल या हताहत होने की खबर नहीं है।  अब ये आग कैसे लगी, इसकी जांच स्थानीय पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम कर रही है।  फायर ब्रिगेड ने बताया कि आग लेवल 3 की है। 

अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आग मशहूर मुंबादेवी मंदिर के पास धनजी स्ट्रीट पर स्थित इमारत में देर रात करीब डेढ़ बजे लगी थी और इमारत के अंदर फंसे कई लोगों को बाहर निकाल लिया गया। 

नगर निगम के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘घटना के वक्त परिसर के अंदर 50 से 60 लोग फंसे थे लेकिन पास की इमारत की सीढ़ियों का प्रयोग कर दमकल कर्मियों ने उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया।” उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर वर्तमान में दमकल की कम से कम 12 गाड़ियां मौजूद हैं और आग बुझाने का काम जारी है।  

उन्होंने कहा, “चारों ओर से आग को बुझाने का काम जारी है।” घटना में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। अधिकारी ने कहा कि पहली और दूसरी मंजिल की छत का कुछ हिस्सा और सीढ़ी का एक हिस्सा ढह गया है, इसलिए “एहतियात के तौर पर” आग बुझाने का अभियान इमारत के बाहर से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, आग भूतल से शुरू हुई थी और पांचवी मंजिल तक फैल गई थी। आग लगने का कारण अभी ज्ञात नहीं है। 

जानकारी दें कि, बीते 2 जून को भी यहां के उपनगरीय अंधेरी में एसईईपीजेड (एक विशेष आर्थिक क्षेत्र) में एक औद्योगिक क्षेत्र में स्थित इमारत में दोपहर करीब 12.15 बजे आग लग गई थी और फिर इसे शुक्रवार सुबह करीब 6.15 बजे उसे बुझा दिया गया था। इस घटना में भी किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। हालांकि, इसमें दो दमकल कर्मियों को मामूली चोटें आई थीं।